रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप 21 लाख करोड़ रुपये के पार…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- आरआईएल शेयर की कीमत आज: मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) के शेयरों ने शुक्रवार को व्यापार में 21 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बनकर एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की।बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, हेवीवेट स्टॉक, 2.31 प्रतिशत की महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ 3,131.85 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।

इंट्राडे ट्रेडिंग के दौरान स्टॉक 3.27 फीसदी की बढ़त के साथ 3,161.45 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. बीएसई सेंसेक्स पर सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से, रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर स्टॉक में 2.19 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई, जो 3,128.25 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ।कंपनी के बाजार मूल्यांकन में 47,777.57 करोड़ रुपये की भारी बढ़ोतरी हुई और यह 21,18,951.20 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। पीटीआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इस प्रभावशाली बाजार पूंजीकरण के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज ने भारत में सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है।

ट्रेडिंग वॉल्यूम के संदर्भ में, बीएसई पर कंपनी के 10.33 लाख शेयरों का कारोबार दर्ज किया गया, जबकि एनएसई पर ट्रेडिंग सत्र के दौरान 144.77 लाख शेयरों का अधिक कारोबार हुआ।

वर्ष की शुरुआत से, रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने बीएसई पर 21.16 प्रतिशत की उल्लेखनीय बढ़त के साथ मजबूत प्रदर्शन किया है।ईटी की एक रिपोर्ट के अनुसार, मॉर्गन स्टेनली और जेफ़रीज़ जैसी वैश्विक ब्रोकरेज फर्मों ने रिलायंस के स्टॉक में 15% तक की बढ़ोतरी की संभावना का अनुमान लगाया है, जो कंपनी के भविष्य के आउटलुक अपडेट के बारे में आशावादी हैं।

जियो द्वारा टैरिफ बढ़ोतरी की बाजार को काफी हद तक उम्मीद थी। ब्रोकरेज कंपनियां टैरिफ बढ़ोतरी का नेतृत्व करने और निवेश रिटर्न बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने के जियो के फैसले को भावनात्मक रूप से सकारात्मक मानती हैं।

मॉर्गन स्टेनली ने टिप्पणी की कि आरआईएल की दूरसंचार टैरिफ बढ़ोतरी उनके आधार मामले की अपेक्षाओं के अनुरूप है।उन्होंने चल रहे निवेश मुद्रीकरण पर प्रकाश डाला और 2024 के अंत तक शुरू होने वाली नई ऊर्जा नकदी प्रवाह धाराओं को अगली महत्वपूर्ण घटना के रूप में पहचाना। मॉर्गन स्टैनली को वित्त वर्ष 2027 तक किसी और टैरिफ बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है, लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि अगले वर्ष के भीतर अतिरिक्त 20% टैरिफ वृद्धि से कमाई 10-15% बढ़ सकती है।

वैश्विक ब्रोकरेज फर्म ने आरआईएल को 3,046 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ ‘ओवरवेट’ रेटिंग दी है।

जेफ़रीज़ ने कहा कि Jio की टैरिफ बढ़ोतरी 13-25% के बीच थी और बाद में Jio के FY25-27 के अनुमान को 3% तक कम कर दिया गया।जेफ़रीज़ के अनुसार, उनका अनुमान है कि Jio FY24-27 में 18/26% का राजस्व/PAT CAGR हासिल करेगा और Jio के नए नंबरों को प्रतिबिंबित करने के लिए RIL के FY25/26 EBITDA को 0-1% से थोड़ा समायोजित किया है।

जेफ़रीज़ ने 3,580 रुपये के लक्ष्य मूल्य के साथ रिलायंस पर ‘खरीद’ रेटिंग बरकरार रखी है।

जेएम फाइनेंशियल ने बताया कि टैरिफ बढ़ोतरी में जियो का नेतृत्व करना भविष्य की बढ़ोतरी के लिए सकारात्मक है, जो भारती एयरटेल के नेतृत्व में पिछली बढ़ोतरी के विपरीत है, जिसने ग्राहक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने के मामले में जियो को एक अनिच्छुक अनुयायी के रूप में तैनात किया है।कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज ने कहा है कि टैरिफ बढ़ोतरी उनकी उम्मीदों (जून 2024 से 20%) के अनुरूप है और उसने इसे पहले ही अपने अनुमान में शामिल कर लिया है। इसके अतिरिक्त, आर-जियो ने प्रति दिन 299 रुपये और उससे अधिक की लागत वाली योजनाओं तक असीमित 5G डेटा उपयोग को सीमित कर दिया है, जो संभावित रूप से उच्च डेटा उपभोक्ताओं को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करता है। कोटक इंस्टीट्यूशनल इक्विटीज का अनुमान है कि भारती एयरटेल और वीआई भी जल्द ही अपने टैरिफ बढ़ाएंगे, भारती एयरटेल पहले ही 10-21% टैरिफ बढ़ोतरी की घोषणा कर चुकी है।एंटीक ब्रोकिंग टैरिफ वृद्धि को क्षेत्र के लिए काफी सकारात्मक मानता है और उद्योग के भीतर आगे फिर से रेटिंग की उम्मीद करता है। वे जियो की टैरिफ छूट स्थिति का आकलन करने के लिए अतिरिक्त टैरिफ घोषणाओं की निगरानी करने की योजना बना रहे हैं। नई बढ़ोतरी के बावजूद, एंटीक ब्रोकिंग का अनुमान अपरिवर्तित है क्योंकि उन्होंने पहले ही संभावित टैरिफ वृद्धि का अनुमान लगा लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *