श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन में बी.एड. के विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षण अधिगम सामाग्री की लगाई गई प्रदर्शनी

Spread the love

जमशेदपुर: आदित्यपुर स्थित श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन मे बी.एड. के विद्यार्थियों के द्वारा शिक्षण अधिगम सामाग्री की प्रदर्शनी लगाई ।

श्रीनाथ कॉलेज आफ एजुकेशन के बी.एड.के तृतीय सेमेस्टर के विद्यार्थियों का अभ्यास शिक्षण समाप्ति के बाद महाविद्यालय में उनके द्वारा प्रयुक्त शिक्षण अधिगम सामग्रियों की एक प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें प्रशिक्षुओं द्वारा विद्यालय में पढ़ाए गए प्रकरणों से सम्बंधित शिक्षण सामग्रियों को प्रस्तुत किया गया, साथ ही उन्होंने अपने शिक्षण सामग्री के साथ प्रकरण की प्रस्तुती भी दिया।

महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बालभद्र जेना के निर्देश में सभी विषय शिक्षकों ने इस प्रदर्शनी के लिए विद्यार्थियों की सहायता की । प्रदर्शनी के उद्देश्य के बारे में बताते हुए डॉ. जेना ने कहा कि ऐसी प्रदर्शनी से विद्यार्थियों की रचनात्मकता का विकास होता है । कक्षा के शिक्षण सहायक सामग्री के उपयोग से न सिर्फ शिक्षण प्रभावी होता है बल्कि इससे विद्यार्थियों का अधिगम भी अधिक पुष्ट और दीर्घकालिक होता है । प्रशिक्षुओं ने अपने अभ्यास – शिक्षण के दौरान उपयोग किए गए तीन सबसे अच्छे शिक्षण – सामग्री को इस प्रदर्शनी में शामिल किया ।

प्रदर्शनी को सफल बनाने में महाविद्यालय के समस्त शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने उल्लेखनीय योगदान दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *