टी20 विश्व कप फाइनल, भारत V/S दक्षिण अफ्रीका…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- भारत और दक्षिण अफ्रीका, जो संयुक्त राज्य अमेरिका और कैरेबियन में खेले गए लगभग एक महीने के क्रिकेट में अपराजित रहे हैं, आज शनिवार को केंसिंग्टन ओवल में टी20 विश्व कप फाइनल में आमने-सामने है, दोनों जीत की अपनी लंबी खोज को तोड़ने की उम्मीद कर रहे हैं। भले ही टूर्नामेंट की गुणवत्ता, मनोरंजन मूल्य और उपस्थिति प्रभावित हुई हो, लेकिन इसने सबसे छोटे प्रारूप में दो सर्वश्रेष्ठ टीमों के बीच सफलतापूर्वक फाइनल कराया है।

गुरुवार को गुयाना में, भारत ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 68 रनों से हरा दिया, जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने त्रिनिदाद में अफगानिस्तान को नौ विकेट से हराकर चैंपियनशिप मैच के लिए एक कठिन और कष्टदायी इंतजार को समाप्त कर दिया।

चूंकि 1998 में बांग्लादेश में चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में प्रोटियाज ने वेस्टइंडीज को हराया था, इसलिए यह दक्षिण अफ्रीका का पहला सीनियर पुरुष फाइनल होगा।यह कहना कठिन है कि कौन जीतने के लिए अधिक बेताब है। 11 वर्षों से भारत के पास आईसीसी ट्रॉफी नहीं है और 2007 में उद्घाटन संस्करण के बाद से उसने एक भी टी20 विश्व कप नहीं जीता है। वनडे और टी20 में 7 सेमीफाइनल हारकर दक्षिण अफ्रीका अब तक किसी भी विश्व कप में इतना आगे नहीं पहुंच पाया है।

भारत के लिए, यह आखिरी बार हो सकता है जब हम रोहित शर्मा और विराट कोहली को टी20ई में एक साथ खेलते हुए देखेंगे, और निश्चित रूप से आखिरी बार हम राहुल द्रविड़ को कोच के रूप में देखेंगे। विश्व कप की जीत इन दिग्गजों के लिए एक उपयुक्त विदाई होगी।दक्षिण अफ्रीका ने सभी 8 गेम जीते हैं और भारत ने 7 (1 वॉशआउट) जीते हैं। यह पहली बार है जब कोई टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में अपराजित पहुंची है।

रोहित की टीम ने सेमीफाइनल में गुयाना को 68 रन से हराकर साबित कर दिया कि भारत के पास इंग्लैंड को बुरे सपने देने के लिए ऋषि सुनक के अलावा अन्य विकल्प भी हैं। विश्व कप के अब तक के सबसे एकतरफा सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने अफगानिस्तान को करारी शिकस्त दी।

बेहतरीन बल्लेबाजी गहराई और बेहतरीन आक्रमण के साथ भारत एक बेहतर टीम नजर आ रही है। लेकिन एडेन मार्कराम की टीम को अपने जोखिम पर ख़ारिज करें, क्योंकि वे ‘चोकर्स’ का टैग हटाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।मार्कराम विश्व कप जीतने वाले एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी कप्तान हैं, हालांकि 2014 में अंडर-19 टूर्नामेंट में।

प्रमुख लड़ाइयाँ

जसप्रित बुमरा V/S क्विंटन डी कॉक: आनंद लेने लायक मैच, इस टूर्नामेंट में 143.7 की स्ट्राइक रेट से 204 रन के साथ दक्षिण अफ्रीका का सबसे ज्यादा रन बनाने वाला खिलाड़ी व्यवसाय में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज बनेगा।

रोहित शर्मा V/S मार्को जानसन: भारत का ताबीज लंबे समय से बाएं हाथ की तेज गति के प्रति संवेदनशील रहा है। जेनसन की ऑफ स्टंप के बाहर की जांच रेखाएं परेशान कर सकती हैं।

दक्षिण अफ्रीका का मध्यक्रम V/S कुलदीप यादव: कुलदीप अपने हर मैच में खतरनाक दिखे हैं।दक्षिण अफ्रीका अपनी योजनाओं को विफल करने के लिए हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर और ट्रिस्टन स्टब्स जैसे बड़े खिलाड़ियों पर ध्यान देगा।

ऋषभ पंत V/S केशव महाराज: क्या भारत का मनमौजी नंबर 3 दक्षिण अफ्रीका के प्रमुख स्पिनर को हरा सकता है?

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *