टाटा स्टील ने अपनी ‘टुमॉरोलैब’ प्रतियोगिता के तीसरे संस्करण के विजेताओं की घोषणा की

Spread the love

मुंबई: टाटा स्टील ने टुमॉरोलैब के तीसरे संस्करण के विजेताओं की घोषणा की, जो भारत के भविष्य के लिए टाटा स्टील के कर्मचारियों और छात्र बिरादरी के बीच उद्यमशीलता डीएनए को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई एक अनूठी व्यावसायिक प्रतियोगिता है। तीन महीने तक चलने वाली प्रतियोगिता, जिसमें बिजनेस और टेक्नोलॉजी स्कूल के छात्रों और टाटा स्टील के कर्मचारियों के लिए दो अलग-अलग ट्रैक शामिल थे, 8 मार्च, 2024 को वर्चुअल रूप से आयोजित एक रोमांचक ग्रैंड फिनाले के साथ संपन्न हुई।

विजेताओं की घोषणा 4 सदस्यीय जूरी द्वारा की गई जिसमें आशीष अनुपम, वाईस प्रेसिडेंट, लॉन्ग प्रोडक्ट्स; डॉ देबाशीष भट्टाचार्जी, वाईस प्रेसिडेंट, टेक्नोलॉजी एंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट; चाणक्य चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट, कॉर्पोरेट सर्विसेज और पीयूष गुप्ता, वाईस प्रेसिडेंट, टीक्यूएम, ग्रुप स्ट्रेटेजिक प्रोक्योरमेंट एंड सप्लाई चेन शामिल थे।

आईआईटी खड़गपुर की टीम ‘इन्विक्टस’ स्टूडेंट ट्रैक की विजेता बनकर उभरी, जबकि नेस्ट-इन की टीम ‘जूली केबिन्स’ ने एम्प्लॉयी ट्रैक में शीर्ष स्थान हासिल किया।

स्टूडेंट ट्रैक की विजेता टीम को 1 लाख रुपये का नकद पुरस्कार और एम्प्लॉयी ट्रैक की विजेता टीम को 60,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया गया। राष्ट्रीय फाइनलिस्टस को स्मृति चिन्ह और उपलब्धि प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।

आशीष अनुपम, वाईस प्रेसिडेंट, लॉन्ग प्रोडक्ट्स, टाटा स्टील ने कहा: “टुमॉरोलैब के तीसरे संस्करण में छात्रों और टाटा स्टील के कर्मचारियों की कई आकर्षक प्रविष्टियों के साथ रिकॉर्ड संख्या में उत्साही प्रतिभागियों ने भाग लिया। हम सभी विजेताओं और प्रतिभागियों को उनके उत्साही प्रदर्शन और इस संस्करण को सफल बनाने में योगदान करने के लिए बधाई देते हैं। टुमॉरोलैब टाटा स्टील की सच्ची भावना और भारत के भविष्य को मजबूत करने के लिए नवाचार की हमारी निरंतर खोज का प्रतिनिधित्व करता है। हमें टुमॉरोलैब के भविष्य के संस्करणों का इंतज़ार रहेगा, जो छात्रों और हमारे कर्मचारियों द्वारा पेश किए जाने वाले सर्वोत्तम विचारों और व्यावसायिक योजनाओं को सामने लाएंगे।”

टुमॉरोलैब के तीसरे संस्करण में टाटा स्टील के 155 कर्मचारियों सहित कुल ~25,000 प्रतिभागियों ने भाग लिया। विजेताओं का चयन प्रत्येक दो ट्रैक – द स्टूडेंट ट्रैक और द एम्प्लॉई ट्रैक से तीन फाइनलिस्ट टीमों में से किया गया था। दोनों ट्रैक के प्रतिभागियों ने तीन विषयों – ‘इंफ्रास्ट्रकर और निर्माण’, ‘ऊर्जा और पर्यावरण’, और ‘ग्रामीण भारत’ के लिए नवाचार के इर्द गिर्द अपनी व्यावसायिक योजनाएं प्रस्तुत की थीं।

प्रतियोगिता तीन राउंड में आयोजित की गई, जिसमें से 25 टीमों को प्री-फिनाले के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया। टाटा स्टील इनोवेंट टीम के सदस्यों द्वारा उनका मार्गदर्शन किया गया जिसके बाद आइडियाज को जूरी के सामने प्रस्तुत किया गया। 25 में से छह आईडिया (एम्प्लॉयी ट्रैक से 3 और स्टूडेंट ट्रैक से 3) को नेशनल ग्रैंड फिनाले के लिए चुना गया था।

प्रतियोगिता को सफल बनाने और नवीन विचारों के सृजन के लिए डिज़ाइन किया गया था जो टाटा स्टील के नवाचार पर जोर देता है, भविष्य के भारतीय बाजार की मांगों को पूरा करने के लिए उद्यमशीलता डीएनए का निर्माण करता है, टाटा स्टील की समग्र स्थिति और आईडिया पाइपलाइन को मजबूत करता है, और नवाचारों के लिए नए द्वार खोलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *