टाटा स्टील ने अपने जमशेदपुर वर्क्स में ब्लास्ट फर्नेस में रिकॉर्ड उच्च हाइड्रोजन गैस इंजेक्शन के लिए किया परीक्षण शुरू

Spread the love

मुंबई: टाटा स्टील ने अपने जमशेदपुर वर्क्स में ‘ई’ ब्लास्ट फर्नेस में 40% इंजेक्शन सिस्टम का उपयोग करके हाइड्रोजन गैस के इंजेक्शन का परीक्षण शुरू कर दिया है। दुनिया में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी ब्लास्ट फर्नेस में इतनी बड़ी मात्रा में हाइड्रोजन गैस लगातार डाली जा रही है।

यह परीक्षण 23 अप्रैल, 2023 को शुरू हुआ और लगातार 4-5 दिनों तक जारी रहने की उम्मीद है। यह हरित ईंधन इंजेक्टेंट के साथ ब्लास्ट फर्नेस के संचालन में बहुमूल्य जानकारियां प्रदान करेगा, जीवाश्म ईंधन की खपत को कम करेगा और ब्लास्ट फर्नेस से होने वाले CO2 उत्सर्जन को कम करेगा। यह प्रयास कंपनी के 2045 तक नेट जीरो बनने के विजन के अनुरूप है। इस परीक्षण में कोक की दर को 10% तक कम करने की क्षमता है, जो प्रति टन क्रूड स्टील के CO2 उत्सर्जन में लगभग 7-10% की कमी करता है।

इस परीक्षण के सफल समापन से टाटा स्टील की इंजेक्शन प्रणाली को डिजाइन, निर्माण और चालू करने, आवश्यक सामान्य और प्रक्रिया सुरक्षा प्रोटोकॉल विकसित करने और ब्लास्ट फर्नेस में शुद्ध हाइड्रोजन इंजेक्शन के लिए प्रक्रिया नियंत्रण अंतर्दृष्टि प्रदान करने की क्षमता प्रदर्शित होगी। इस अवसर पर उत्तम सिंह, वाइस प्रेसिडेंट, आयरन मेकिंग, टाटा स्टील ने कहा कि

“जमशेदपुर वर्क्स में एक ब्लास्ट फर्नेस में हाइड्रोजन गैस इंजेक्शन का परीक्षण शुद्ध शून्य उत्सर्जन की दिशा में हमारी यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। जैसा कि हम हरित ईंधन इंजेक्टेंट्स की क्षमता का पता लगा रहे हैं, हम जीवाश्म ईंधन की खपत और CO2 उत्सर्जन को कम करने पर पड़ने वाले प्रभाव को देखने के लिए उत्साहित हैं। हमें विश्वास है कि यह परीक्षण हाइड्रोजन के साथ ब्लास्ट फर्नेस के संचालन में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा और हमें कम कार्बन भविष्य के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में अगले कदमों की पहचान करने में मदद करेगा”।

लंबे समय से, ब्लास्ट फर्नेस में लौह अयस्क के एक महत्वपूर्ण रिडक्टेंट के रूप में हाइड्रोजन को जीवाश्म ईंधन के विकल्प के रूप में पहचाना गया है। औद्योगिक प्रक्रियाओं को हरित बनाने की अनिवार्यता को देखते हुए, हाइड्रोजन ईंधन का उपयोग बहुत अधिक हो रहा है और इसे पहले की तरह बड़े पैमाने पर अपनाया जा रहा है।

डॉ. देवाशीष भट्टाचार्जी, वाइस प्रेसिडेंट (टेक्नोलॉजी एंड आरएंडडी) टाटा स्टील ने कहा कि, ‘”डिकार्बोनाइजेशन की दिशा में हमारे प्रयास एक सस्टेनेबल कल बनाने की हमारी प्रतिबद्धता से प्रेरित हैं। परीक्षण, डिजाइन, निर्माण और इंजेक्शन सिस्टम की कमीशनिंग में हमारी क्षमताओं का एक वसीयतनामा, ग्रीन स्टीलमेकिंग में हमारे प्रवेश को गति देगा। सस्टेनेबिलिटी में इंडस्ट्री लीडर बनने की अपनी कोशिश में टाटा स्टील टेक्नोलॉजी और नवाचार का लाभ उठाने के लिए समर्पित है।

डीकार्बोनाइजेशन की अपनी खोज में, टाटा स्टील ने कार्बन डायरेक्ट अवॉइडेंस (सीडीए) और सीओ2 कैप्चर एंड यूज के दो-आयामी दृष्टिकोण को अपनाया है। हाइड्रोजन गैस का परीक्षण इंजेक्शन सीडीए दृष्टिकोण का हिस्सा है, जो ब्लास्ट फर्नेस पर ध्यान केंद्रित करता है, जो दुनिया भर में सीओ2 उत्सर्जन में सबसे भारी ज्ञात औद्योगिक योगदानकर्ताओं में से एक है।

टाटा स्टील औद्योगिक डीकार्बोनाइजेशन की दिशा में भारत की यात्रा में योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस संबंध में पहले ही कई कदम उठा चुका है, जिसमें 2022 की शुरुआत में निरंतर कोल बेड मीथेन (सीबीएम) इंजेक्शन का परीक्षण करना, सितंबर 2021 से 5 टन प्रति दिन की स्थापना और निरंतर संचालन शामिल है। (टीपीडी) ब्लास्ट फर्नेस ऑफ-गैस से कार्बन कैप्चर और उपयोग के लिए औद्योगिक संयंत्र, ताजे पानी की खपत को कम करना, स्थायी आपूर्ति श्रृंखला विकसित करना और सर्कुलर अर्थव्यवस्था को आत्मसात करना शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *