Tata Steel:-एडमिट कार्ड नहीं मिला है तो परेशान मत हो 27 अगस्त के बाद होगी, अप्रेंटिस की परीक्षा।

Spread the love

जमशेदपुर:-टाटा स्टील में ट्रेड अप्रेंटिस की परीक्षा 27 के बाद होगी। कंपनी प्रबंधन ने इस संबंध में आधिकारिक जानकारी दी है। टाटा स्टील में निकली ट्रेड अप्रेंटिस की परीक्षा के लिए झारखंड सहित बिहार, ओडिशा व पश्चिम बंगाल के 10वीं पास उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।इसके लिए 24 से 31 अगस्त के बीच ऑनलाइन परीक्षा होनी थी लेकिन कई उम्मीदवारों के ई-मेल बाउंस हो रहा है जिसके कारण उनके पास एडमिट कार्ड नहीं पहुंच पाया है।

ऐसे में कंपनी प्रबंधन ने सभी उम्मीदवारों से अपील की है कि जिन्हें एडमिट कार्ड नहीं मिला है वे अपने रेफ्रेंस नंबर के साथ सुमित डॉट दंडपत एट टाटा स्टील डॉट कॉम पर ई-मेल करें। साथ ही परीक्षा लेने वाली एजेंसी सभी उम्मीदवारों को उनके दिए गए मोबाइल फोन पर संपर्क करेगी। जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि उम्मीदवारों से किस तरीके से परीक्षा ली जाएगी। 27 अगस्त के बाद परीक्षा की तारीख की घोषणा की जाएगी।

आवेदन की तारीख बढी थी

टाटा स्टील में ट्रेड अप्रेंटिस में आवेदन की तारीख को 10 से बढ़ाकर 15 अगस्त किया गया था। बहाली में झारखंड और ओडिशा के डोमिसाइल (अधिवास) वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जाएगी। टाटा स्टील प्रबंधन के मुताबिक ट्रेड अप्रेंटिस (अप्रेंटिस संशोधन अधिनियम 2014) के तहत 2021 बैच में भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। ये भर्ती टाटा स्टील के झारखंड और ओडिशा में संचालित माइंस व मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए है और इसमें झारखंड और ओडिशा के डोमिसाल (अधिवास) उम्मीदवारों को मान्यता दी जाएगी। नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग (एनसीवीटी), भारत सरकार द्वारा संचालित ऑल इंडिया ट्रेड टेस्ट (एआइटीटी) में उत्तीर्ण होने और सफलतापूर्वक सभी प्रशिक्षण को पूरा करने पर उम्मीदवार को रिक्त स्थान पर नियोजित किया जाएगा। साथ ही व्यावसायिक आवश्यकता के अनुसार रोटेटिंग वर्किंग शिफ्ट (ए, बी, सी व जनरल शिफ्ट) में किसी भी लोकेशन या टाटा स्टील के किसी भी समूह में नियोजित किया जा सकता है।

दो वर्ष बाद निकली है बहाली

टाटा स्टील में दो वर्षों के बाद ट्रेड अपरेंटिस की बहाली निकली है। इसमें सबसे बड़ा बदलाव किया गया है और वह यह है कि अब मैट्रिक या समक्षक परीक्षा में 70 प्रतिशत अंक लाने वाले अभ्यर्थी ही इसमें आवेदन कर सकते हैं। जबकि सीबीएसई वाले उम्मीदवारों को 9.5 प्रतिशत अंक लाना होगा। वहीं, एससी-एसटी उम्मीदवारों के लिए 60 प्रतिशत अंकों के साथ सफल होना जरूरी है। उम्मीदवारों का अंग्रेजी, साइंस व गणित जैसे विषयों में पास होना अनिवार्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *