फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली की वेब सीरीज हीरामंडी में दिखेगी जमशेदपुर के अनुपम पाल की पेंटिंग , 1 मई को नेटफ्लिक्स पर होगी रिलीज…

Spread the love

जमशेदपुर :- फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली की वेबसीरीज हीरामंडी: द डायमंड बाजार 1 मई को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी। इस पीरियड ड्रामा में ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान लाहौर की हीरामंडी नाम के रेड-लाइट एरिया में तवायफों के जीवन और आजादी में उनके संघर्ष को दिखाया गया है।

इस वेब-सीरीज में जमशेदपुर के चित्रकार अनुपम पाल की पेंटिंग का भी इस्तेमाल किया गया है।

हाल ही में हुए इसके फोटोशूट में इनकी 2 पेंटिंग ‘पार्थसारथि’ और ‘ग्लोरी ऑफ द बुल’ को लीड एक्ट्रेस मनीषा कोइराला, सोनाक्षी सिन्हा, अदिति राव हैदरी, ऋचा चड्ढा, संजीदा शेख और शर्मिन सहगल के साथ शोकेस किया गया।

दोनों पेंटिंग कंटेम्परेरी स्टाइल में बनाई गई है, जिसमें महाभारत और शिव पुराण के संदर्भों को लिया गया है।

अनुपम पाल के अनुसार उनकी 4 कलाकृतियों को हीरामंडी के लाइफस्टाइल एशिया मैगजीन के कवर फोटोशूट में प्रमुखता दी गई है।

इनमें से दो पेंटिंग्स दिल्ली की एक आर्ट गैलरी के माध्यम से खरीदी गई। लाइफस्टाइल एशिया के निदेशकों ने इस फोटोशूट के लिए कई कलाकारों की पेंटिंग को देखा, लेकिन उनकी (अनुपम) पेंटिंग उन्हें विशेष थीम के लिए सटीक लगी।

ऐसा पहली बार हुआ है, जब पेंटिंग को केंद्र में रखकर किसी फिल्म के लिए फोटोशूट कराया गया।

अनुपम पाल के पिता शिशिर पाल की मानगो में साइकिल दुकान थी, जहां वे पंचर बनाते थे। उनकी मां मौसमी पाल मिड-डे मिल बनाती थीं।

अनुपम पाल ने जमशेदपुर के टैगोर स्कूल ऑफ आर्ट्स (टैगोर एकेडमी) से आईना कला में डिप्लोमा कोर्स किया।

उन्होंने चौरंगी (कोलकाता) स्थित माया एकेडमी ऑफ एडवांस्ड सिनेमैटिक्स से 3डी एनिमेशन और ग्रेजुएशन में वीएफएक्स कोर्स किया।

देश-विदेश में उनकी पेंटिंग की मांग है। पिछले साल हरिवंश राय बच्चन की कविता चेतावनी पर उन्होंने एक पेंटिंग बनाई थी, जिसे अमिताभ बच्चन को गिफ्ट किया। अमिताभ ने उनकी पेंटिंग की काफी तारीफ की।

अनुपम लंबे समय से पेंटिंग बनाते आ रहे है, इनकी पेंटिंग की खास बात यह होती है कि इनके पेंटिग्स में आंखे नही होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *