सबसे अधिक अनदेखा किया जाने वाला कोविड लक्षण हो सकता है ये…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- सीओवीआईडी ​​​​से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपको दस्त या उल्टी का अनुभव होता है तो पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। उनके दो लक्षण, एक खांसी और एक बुखार, उन लक्षणों में से थे जिन्हें सीओवीआईडी ​​​​के स्पष्ट लक्षणों के रूप में जाना जाएगा। लेकिन मरीज को दो दिनों तक मतली और उल्टी का भी अनुभव हुआ था। हममें से कई लोग कोविड को श्वसन संबंधी समस्याओं से जोड़ते हैं। लेकिन कुछ लोग जो वायरस से बीमार हो जाते हैं उन्हें कभी भी गले में खराश, खांसी या शरीर में दर्द का अनुभव नहीं होता है, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन फ्रांसिस्को के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. पीटर चिन-होंग ने कहा।

कुछ लोगों को किसी भी अन्य चीज़ की तुलना में अधिक ऐसा महसूस होता है कि उन्हें भोजन विषाक्तता हो गई है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कोरोनोवायरस “आपके शरीर में बम फेंकने जैसा है,” पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय में मेडिसिन के प्रोफेसर केन कैडवेल ने कहा, जो अध्ययन करते हैं कि सीओवीआईडी ​​​​आंत को कैसे प्रभावित करती है। “आप इसे केवल फेफड़ों में ही नहीं, बल्कि कई अलग-अलग अंगों में महसूस करेंगे।” जैसे-जैसे सीओवीआईडी ​​​​के मामले बढ़ रहे हैं, और तथाकथित “FLiRT” वेरिएंट एक और गर्मी के प्रसार को बढ़ावा दे रहे हैं, यहां कम ज्ञात गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों को पहचानने और संबोधित करने का तरीका बताया गया है।

पेट के लक्षणों को पहचानना और उनका समाधान करना
कुछ लोगों में, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण संक्रमण के पहले कुछ दिनों के दौरान दिखाई देते हैं, इससे पहले कि उन्हें बुखार और खांसी हो। लेकिन बहुत से लोग जो केवल पेट के लक्षणों का अनुभव करते हैं, “कभी भी इसे सीओवीआईडी ​​​​के रूप में नहीं सोचते हैं,” चिन-हांग ने कहा। चिन-हांग ने कहा, डायरिया एक आम सीओवीआईडी ​​​​संबंधित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण है। लोगों की भूख भी कम हो सकती है और उन्हें मतली, पेट दर्द और उल्टी का अनुभव हो सकता है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, सैन डिएगो के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. डेवी स्मिथ ने कहा, हर बार जब आप संक्रमित होते हैं तो सीओवीआईडी ​​एक जैसा नहीं दिखता है।

वायरस के एक हमले के दौरान आपको सर्दी और फ्लू के लक्षण हो सकते हैं, और अगली बार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण हो सकते हैं। पैक्स्लोविड, एक एंटीवायरल दवा जो गंभीर बीमारी के खतरे को कम करती है, दस्त का कारण भी बन सकती है। सीओवीआईडी ​​​​से पीड़ित किसी भी व्यक्ति के लिए जलयोजन महत्वपूर्ण है, लेकिन यदि आपको दस्त या उल्टी का अनुभव होता है तो पर्याप्त तरल पदार्थ पीना महत्वपूर्ण है। यदि आपको भोजन रोकने में कठिनाई हो रही है, तो टोस्ट और केले जैसे नरम खाद्य पदार्थों का सेवन करें, क्लीवलैंड क्लिनिक के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ. एड्रिएना जिरिक ने कहा। जो लोग बाथरूम साझा करते हैं वे आपके कचरे में मौजूद वायरल कणों से उस क्षेत्र को दूषित होने से बचाने के लिए कदम उठा सकते हैं, जैसे वेंटिलेशन में सुधार के लिए खिड़की खोलना।

अन्य कोविड लक्षणों पर एक पुनश्चर्या
वर्तमान में प्रसारित होने वाले सबसे आम वेरिएंट वही लक्षण पैदा करते हैं जो हमने वायरस के अन्य हालिया प्रकारों में देखे हैं। पाचन संबंधी परेशानी के अलावा, लोगों को आमतौर पर गले में खराश, कंजेशन या नाक बहना, सिर और मांसपेशियों में दर्द, बुखार या ठंड लगना, खांसी और थकान होती है। गंभीर मामलों में, उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो सकती है। जबकि कुछ लोग जो बीमार हो जाते हैं, उनकी स्वाद या गंध की क्षमता खत्म हो जाती है, लेकिन यह लक्षण महामारी के पहले की तुलना में अब बहुत कम आम है।

इनमें से कोई भी लक्षण वायरस से पीड़ित किसी व्यक्ति के साथ समय बिताने के कुछ दिनों बाद दिखाई दे सकता है। यदि आप जानते हैं कि आप इसके संपर्क में आ गए हैं, तो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणों सहित सभी लक्षणों पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, चिन-हांग ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *