उत्तराखंड के पहाड़ों में बनेंगे टनल, पार्किंग की समस्या को दूर करने के लिए मंत्रिमंडल ने लिया फैसला, पर्यटकों को होगी सुविधा

Spread the love

उत्तराखंड : उत्तराखंड मंत्रिमंडल ने पहाड़ों में पार्किंग समस्या को दूर करने के लिए छोटी भूमिगत सुरंगों यानी टनल का निर्माण करने का निर्णय लिया है। इस संबंध में लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में बुधवार देर शाम मंत्रिमंडल की बैठक में मंजूरी दी गयी।

राज्य के मुख्य सचिव सुखबीर सिंह सन्धु ने बताया कि प्रस्तावित भूमिगत सुरंगें पहाडों में पार्किंग स्थल का काम करेंगी। बताया कि इन सुरंगों के निर्माण कार्य के लिए रेल विकास निगम लिमिटेड, टिहरी हाइड्रो पॉवर लिमिटेड तथा उत्तराखंड जलविघुत निगम लिमिटेड को चुना गया है। सुरंगों के निर्माण से पहले उनका भूगर्भीय सर्वेंक्षण होगा।

एक अन्य प्रमुख फैसले में मंत्रिमंडल ने उत्तराखंड भूस्खलन न्यूनीकरण एवं प्रबंधन केंद्र की स्थापना को भी मंजूरी दी। देश में अपनी तरह का यह पहला संस्थान होगा जो इस संवेदनशील राज्य में भूस्खलन को रोकने तथा उसके उपचार के लिए कार्य करेगा। मंत्रिमंडल ने देहरादून-मसूरी रज्जुमार्ग परियोजना के टर्मिनल की उंचाई बढ़ाने में छूट के प्रस्ताव पर भी अपनी मुहर लगा दी । यह परियोजना उंचाई के संबंध में अस्पष्टता के कारण 2019 से रूकी पड़ी थी ।

उधम सिंह नगर जिले में किच्छा के निकट एम्स के सैटेलाइट सेंटर की स्थापना के लिए केंद्र को 100 एकड भूमि निशुल्क देने का भी मंत्रिमंडल ने फैसला किया । मंत्रिमंडल ने प्रदेश में अपने टॉवर स्थापित करने वाली मोबाइल कं पनियों पर शुल्क लगाने का फैसला भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *