डी ए वी स्कूल मे मनाया जा रहा है वेद प्रचार सप्ताह, वेद की श्लोक से गुंज उठा डी ए वी विद्यालय परिसर

Spread the love

मोतिहारी – स्थानीय डी ए वी पब्लिक स्कूल के प्रांगण मे स्वामी दयानन्द की सपनों को साकार करने हेतु विद्यालय के प्राचार्य कौशिक विश्वास के साथ छात्र, छात्रा एवं आचार्य शिक्षकों ने बड़ चढ़ कर भाग लिया। स्वामी दयानंद जी का कथन था की कृण्वन्तो विश्वमार्यम्, जिसका अर्थ है – विश्व को आर्य बनाते चलो। (विश्व को आर्य (श्रेष्ठ) बनाते चलो।) उनका सपना था की वेद की प्रचार प्रसार के माध्यम से वेद की ज्ञान आम जनों तक पहुंचे, जिसको साकार करने के लिए डी ए वी प्रबंधन कृतसंकल्पित है। इसी उदेश्य को देखते हुए वेद प्रचार सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है।
वेदों के बारे में जागरूकता फैलाने और छात्रों में नैतिक मूल्यों को विकसित करने के लिए सी एस डी ए वी पब्लिक मोतिहारी मोतीहारी में वैदिक प्रचार सप्ताह मनाया जा रहा हैवेद का अर्थ है, ‘ज्ञान’, जिसका ऋषियों ने साक्षात्कार किया और शब्द बद्ध करके मन्त्ररूप में प्रकाशित किया। ये भारतीय परम्परा में ‘अपौरूषेय माने जाते हैं,
वैदिक शिक्षा का मुख्य उद्देश्य शिक्षा के माध्यम से मोक्ष प्राप्त करना है। गुरुकुलों और आश्रमों में शिक्षक विद्यार्थी को शिक्षा देता है। छात्र और शिक्षक सादा जीवन लेकिन उच्च विचार के सिद्धांत का पालन करते हैं। शिक्षा से ब्रह्मचर्य का पालन, इंद्रिय पर नियंत्रण तथा जीवन की पवित्रता में सहायता मिली।
यज्ञ हवन व वेद प्रचार सप्ताह मानने मे पुरोहित आचार्य सुनील तिवारी के साथ साथ शिक्षक ओम प्रकाश तिवारी, चन्दन मिश्रा एवं ओम प्रकाश पाण्डेय ने अहम भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *