“महिला संसद” सत्र में जुटे युवा, राजनीति में युवा और महिलाओं की हिस्सेदारी पर हुई चर्चा

Spread the love

न्यूजभारत20/जमशेदपुर:- आज जमशेदपुर के केनालाइट होटल में मिशन ब्लू फाउंडेशन और नेचर संस्था के तत्वाधान में महिला संसद सत्र, एल्यूमिनाई मीट का आयोजन किया गया जिसमें पूर्व में आयोजित महिला संसद सत्र के प्रथम सत्र के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। यह कार्यक्रम 4 सामूहिक चर्चाओं में विभाजित था। प्रत्येेक चर्चा में 2 अतिथि वक्ताओं और 3 प्रतिभागियों ने भाग लिया। चारों चर्चाओं के विषय अलग- अलग थे।

पहले सामूहिक चर्चा का विषय था- “Climate Change”। इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता जिला पार्षद सह नेचर संस्था की संरक्षक डॉ कविता परमार, मंजीत सिंह और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। यहां वर्तमान समय में जो जलवायु में परिवर्तन हो रहा है उसके कारण और उससे होने वाली समस्याओं के साथ-साथ उसके समाधान पर एक विशेष चर्चा हुई।

दूसरे सामूहिक चर्चा का विषय था “वर्तमान राजनीति में युवाओं की हिस्सेदारी”। इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता युवा भाजपा नेता दिनेश कुमार,वरिष्ठ पत्रकार अन्नी अमृता और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। यहां वर्तमान समय में राजनीति में युवाओं की हिस्सेदारी पर बात हुई, साथ ही कैसे युवाओं को वर्तमान राजनीति में युवाओं को हिस्सा मिले इस भी एक लंबी बहस हुई, जिसके सकारात्मक परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे। दिनेश ने अपनी पार्टी में युवाओं की सहभागिता के बारे में बताया कि कैसे वहां युवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है, जिस पर काफी गर्मागर्म बहस हुई। सभागार में मौजूद युवाओं ने सभी राजनीतिक दलों की आलोचना करते हुए कहा कि युवाओं को दरकिनार किया जाता है। साथ ही युवाओं ने कहा कि राजनीति में कोई आना चाहे तो घर, परिवार और समाज साथ नहीं देता है। अन्नी अमृता ने कहा कि राजनीति को अब नए तरीके से पारिभाषित करने की जरुरत है। इसे गंदी कहकर हम अपनी जिम्मेदारी से भाग नहीं सकते.राजनीति , पत्रकारिता, शिक्षा, स्वास्थ्य इन सबसे जुड़े लोग देश सेवा कर रहे हैं। राजनीति जनसेवा का माध्यम है और यही देश को चला रही है.ज्यादा से ज्यादा युवाओं को जोड़ने के लिए पहले उन्हें ज्यादा से ज्यादा मतदान में भाग लेने के लिए प्रेरित करना होगा। स्कूलों में लीडरशिप क्वालिटी से युक्त बच्चों को निखारना होगा..

तीसरे सामूहिक चर्चा का विषय था “डाटा ब्रीच” और AI। इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता डॉ सुनीता मलानी, पंकज सोनी, धर्मेंद्र सिंह, सदस्य फार्मेसी काउंसिल इंडिया और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे। यहां वर्तमान समय में AI कितनी उपयोगी है,उससे क्या क्या समस्याएं उत्पन्न होगी और उनके समाधान पर एक बेहतरीन और उपयोगी चर्चा हुई।

चौथे सामुहिक चर्चा का विषय था- “Global Warming” इस चर्चा में बतौर अतिथि वक्ता डॉ मंजू सिंह, पत्रकार तीर्थ नाथ आकाश और तीन युवा प्रतिभागी मौजूद थे।  जिस तरीके से पूरे विश्व में ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ रहा है हम उसके रोकथाम के लिए कैसे खुद को तैयार कर सकते हैं इस पर बातचीत हुई।

अपने वक्तव्य में डॉ कविता परमार ने कहा कि यह कार्यक्रम आने वाले दिनों में राजनीति के क्षेत्र में महिलाओं के लिए वरदान साबित होगा।
कार्यक्रम की समाप्ति के दौरान यह घोषणा हुई कि जल्द ही लोकसभा का प्रारूप बनाया जाएगा जिसमें पूरे देश से युवा प्रतिभागी हिस्सा लेंगे जिसकी तैयारी शुरू हो चुकी है.आज के कार्यक्रम में सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *