जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) सह उपायुक्त एवं पुलिस अधीक्षक के संयुक्त अध्यक्षता मे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सफल क्रियान्वयन को लेकर किए जा रहे तैयारियों का कार्यों का समीक्षा बैठक किया गया

Spread the love

सरायकेला खारसवाँ (संवाददाता ):-जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत)-सह-जिला उपायुक्त श्री अरवा राजकमल एवं पुलिस अधीक्षक श्री आंनद प्रकास के संयुक्त अध्यक्षता और उप विकास आयुक्त श्री प्रवीण कुमार गागराई समेत विभिन्न कोषांग के वरीय पदाधिकारियों की उपस्थिति मे गूगल मीट के माध्यम से में त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन-22 के सफल संचालन के निमित्त चरण वार तैयारियों एवं सुरक्षा दृष्टिकोण आधारित विस्तृत रूपरेखा तैयार करने को लेकर समीक्षा हेतु बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान उपायुक्त श्री अरवा राजकमल के द्वारा बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि मैप का अवलोकन करते हुए बेहतर रूट चार्ट निर्धारित किया जाए। उन्होंने बताया कि रूट चार्ट निर्धारण में यह स्पष्टता होनी चाहिए कि किन जगहों पर बड़ी वाहन या छोटी वाहन का प्रयोग किया जाएगा, मतदान कर्मियों का मतदान केंद्र पर आवागमन हेतु कैसी व्यवस्था सुनिश्चित रहेगी। इसके साथ ही बैठक में चिन्हित शैडो एरिया में कम्युनिकेशन प्लान के अलावे क्लस्टर पॉइंट पर क्या-क्या सुविधा उपलब्ध करवाई जानी है सहित अन्य बिंदुओं पर उपस्थित पदाधिकारियों संग जानकारी को साझा किया गया।

उपायुक्त ने प्रशिक्षण कोषांग के वरीय पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारी को निदेशित करते हुए कहा प्रशिक्षण के दौरान सभी मतदान कर्मियों को चुनावी प्रक्रिया, मतपेटी के ऑपरेशनल सिस्टम, तथा विभिन्न प्रपत्रों की विस्तार पूर्वक जानकारी साझा करे ताकि छोटी सी छोटी भी गलती ना हो. उपायुक्त ने कहा प्रशिक्षण के दौरान बड़ा और छोटा मतपेटी से मोक ट्रायल करें।समीक्षा क्रम में उपायुक्त ने सभी कोषांग के वरीय पदाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी कोषांग मे प्रतिनियुक्त कर्मचारी पदाधिकारीगण अपने दायित्वों का निर्वहन ईमानदारी पूर्वक करें, उपायुक्त ने कहा सभी RO सम्बन्धित थाना प्रभारी के साथ चिन्हित वेरिएबल बूथ का समय-समय पर निरीक्षण कर बुथ पर किए गए तैयारियों का जायजा ले सभी तैयारियां ससमय पूर्ण करें. उपायुक्त ने कहा सेंसेटिव, हाइपरसेंसेटिव एवं वेरिएबल बूथ के सुरक्षा मानकों का ध्यान में रखते हुए कार्य योजना निर्धारित करना सुनिश्चित करें।

उक्त के आलोक में पुलिस अधीक्षक के द्वारा बताया गया कि बैठक में त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन के संचालन को लेकर पूरी तैयारियों सहित सुरक्षा के साथ-साथ आवागमन के विभिन्न पहलुओं पर उपस्थित पदाधिकारियों के साथ विस्तृत रूप से समीक्षा किया गया है। उन्होंने बताया कि सुरक्षा एवं प्रखंड स्तर पर जो अन्य प्रशासनिक तैयारियां की जानी है उस निमित्त प्रशासन पूरी तरह से सजग है। उन्होंने कहा निर्वाचन कार्य के सफल संचालन को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग एवं जिला निर्वाचन कोषांग द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर जो भी दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं उनका पालन करे ताकि शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव कार्य को संपन्न किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *