ओक्लाहोमा में दर्जनों बवंडर आए; स्कोर घायल

Spread the love

लगभग 5,000 लोगों की आबादी वाले शहर, सल्फर में भारी क्षति हुई, जब एक बवंडर ने शहर की कई इमारतों को तहस-नहस कर दिया, कारों और बसों को उड़ा दिया, और 15-ब्लॉक के दायरे में घरों की छतें काट दीं।ओक्लाहोमा के गवर्नर केविन स्टिट ने ओक्लाहोमा की अपनी यात्रा पर कहा, “आप विनाश पर विश्वास नहीं कर सकते।”

उन्होंने कहा, “ऐसा लगता है जैसे शहर का हर व्यवसाय नष्ट हो गया है।” बवंडर के बारे में बताते हुए, सल्फर निवासी केली ट्रसेल ने कहा, “आप इसका पुनर्निर्माण कैसे करेंगे? यह पूरी तरह से तबाही है।नई दिल्ली: शनिवार रात ओक्लाहोमा में दर्जनों बवंडर आए, जिसमें एक शिशु समेत कम से कम 4 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घायल हो गए।

शनिवार देर रात आए बवंडर के बाद 20,000 से अधिक लोग घंटों बिजली के बिना रहे।यह पागलपन है, आप मदद करना चाहते हैं लेकिन आप कहां से शुरू करें?”

कैरोलिन गुडमैन, जो अपनी भाभी की तलाश कर रही थी, ने कहा, “बार नष्ट हो गया था। मुझे पता है कि वे शायद उसे जीवित नहीं पाएंगे… लेकिन मुझे उम्मीद है कि वह अभी भी जीवित है।”

ओक्लाहोमा के गवर्नर ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर खराब मौसम के परिणामस्वरूप 12 काउंटियों में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है। बचाव दल मलबा हटाने और बिजली लाइनों के ढहने से हुए तीव्र तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने में लगे हुए थे।लिंकन, नेब्रास्का के निकट बवंडर से क्षति शुक्रवार दोपहर को शुरू हुई। लैंकेस्टर काउंटी में एक औद्योगिक संरचना पर हमला किया गया, जिसके परिणामस्वरूप सत्तर लोग अंदर मौजूद थे। हालाँकि शुरुआत में कुछ लोग फँस गए थे, लेकिन सभी को सफलतापूर्वक निकाल लिया गया और अधिकारियों के अनुसार रिपोर्ट की गई तीन चोटों को जीवन के लिए ख़तरा नहीं माना गया।

राष्ट्रीय मौसम सेवा के ओमाहा कार्यालय के मौसम विज्ञानी क्रिस फ्रैंक्स ने कहा, इसके बाद, एक या संभावित रूप से दो बवंडर ने ओमाहा की ओर रेंगते हुए लगभग एक घंटे का समय बिताया, जिससे 135 से 165 मील प्रति घंटे की हवाओं के साथ ईएफ 3 ट्विस्टर के साथ लगातार क्षति हुई।आख़िरकार, बवंडर ने पश्चिमी ओमाहा के एल्खोर्न पड़ोस में हमला कर दिया, जो 485,000 लोगों की आबादी वाला शहर और लगभग 10 लाख की महानगरीय आबादी वाला शहर था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *