मालदीव के विदेश मंत्री अगले सप्ताह भारत दौरे पर आ सकते हैं

Spread the love

टीओआई को पता चला है कि मालदीव के विदेश मंत्री मूसा ज़मीर इस महीने भारत का दौरा कर सकते हैं। दोनों पक्ष ज़मीर की यात्रा की तारीखों को अंतिम रूप देने के लिए कूटनीतिक रूप से संपर्क में हैं, लेकिन आधिकारिक सूत्रों ने सुझाव दिया कि यह अगले सप्ताह की शुरुआत में हो सकता है।यदि ऐसा होता है, तो मालदीव के चीन समर्थक राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू के पिछले साल अपने भारत-समर्थक पूर्ववर्ती इब्राहिम सोलिह को हराकर पदभार संभालने के बाद से यह दोनों पक्षों की पहली उच्च स्तरीय यात्रा होगी। हिंद महासागर के पड़ोसी देश के साथ भारत के संबंधों में तब से बार-बार गिरावट आई है, जब मुईज़ू भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग को सीमित करने के लिए काम कर रहा है, विशेष रूप से नई दिल्ली से द्वीपसमूह में भारतीय हेलिकॉप्टरों का संचालन करने वाले सैनिकों को हटाने के लिए कहना और द्विपक्षीय समझौते से बाहर निकलना, जिसने अनुमति दी थी भारतीय नौसेना मालदीव के जलक्षेत्र में हाइड्रोग्राफिक सर्वेक्षण करेगी।यह यात्रा भारतीय संसदीय चुनावों के बीच में होगी, जिससे ज़मीर संभवत: पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल के दौरान भारत की मेजबानी करने वाले आखिरी हाई-प्रोफाइल विदेशी गणमान्य व्यक्ति बन जाएंगे।

यह यात्रा 10 मई की उस समय सीमा के आसपास भी होगी जो माले ने भारत के लिए अपने सैनिकों को वापस बुलाने और उनके स्थान पर नागरिकों को नियुक्त करने के लिए निर्धारित की थी। भारत ने उस देश के भू-राजनीतिक महत्व को ध्यान में रखते हुए अनिच्छा से मांग को स्वीकार कर लिया, जहां से अधिकांश प्रमुख हिंद महासागर शिपिंग मार्ग गुजरते हैं और जहां चीन ने मुइज्जू के सत्ता संभालने के बाद से नाटकीय वापसी की है।मुइज़ू ने जनवरी में अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए चीन को चुना, और भारत की यात्रा से पहले देश की यात्रा करने वाले लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित मालदीव के पहले राष्ट्रपति बन गए। उन्होंने अपनी यात्रा के दौरान बीजिंग के साथ कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए और बाद में चीन से मुफ्त रक्षा सहायता के लिए एक और समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह यात्रा मालदीव के संसदीय चुनावों के बाद होगी जिसमें मुइज़ू की पार्टी ने संसद में भारी बहुमत हासिल किया था।

ज़मीर अपने समकक्ष एस जयशंकर के साथ इस साल के अंत में मुइज्जू की भारत यात्रा की संभावना पर चर्चा कर सकते हैं। मालदीव के अधिकारियों ने पहले दावा किया था कि उन्होंने शपथ ग्रहण के तुरंत बाद नवंबर में मुइज्जू की भारत यात्रा का प्रस्ताव रखा था।

वह मालदीव की लगातार सरकारों द्वारा लिए गए ऋणों के पुनर्भुगतान में भी भारत से उदारता की मांग कर सकते हैं। मुइज्जू, जो संप्रभुता के सम्मान के आधार पर भारत के साथ संबंधों को “बहाल” करना चाहता है, ने पहले “भारी” ऋणों के पुनर्भुगतान के लिए भारत से ऋण राहत उपायों का आग्रह किया था। दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग को आगे बढ़ाने के तरीकों पर भी चर्चा होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *