मल्काजगिरि: जहां उत्तर पूर्व में और पश्चिम दक्षिण में मिलता है

Spread the love

हैदराबाद: भारत का एक टुकड़ा चाहिए? ग्रेटर हैदराबाद के बाहरी इलाके में फैला यह बेहद प्रतिस्पर्धी लोकसभा क्षेत्र वह जगह है जहां आप होना चाहते हैं।यहां हैदराबादी बिरयानी की स्वादिष्ट सुगंध इडली वड़ा सांभर, बिसी बेले बाथ और चेट्टीनाड चिकन की स्वादिष्ट गंध के साथ मिलकर आपकी स्वाद कलियों को गुदगुदाती है, जबकि माछेर झोल की तीखी गंध मीन करी के साथ मिल जाती है, और पूरनपोली लिट्टी चोखा और दाल के साथ जुगलबंदी करती है। बाटी चूरमा.

‘मिनी इंडिया’ में आपका स्वागत है, क्योंकि मल्काजगिरी लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र लोकप्रिय रूप से जाना जाता है। विविधता में एकता का एक अच्छा उदाहरण, इसके कुल मतदाता आधार का लगभग आधा हिस्सा लगभग 10 अन्य राज्यों के प्रवासियों का है, जिन्होंने दशकों और सदियों से इस स्थान को अपना घर बना लिया है।मल्काजगिरी में आंध्र मूल के तेलुगु लोगों की एक बड़ी आबादी है, जो इसके कुल लोकसभा मतदाता आधार का लगभग 34% है, जिसमें तमिल, मलयाली, कन्नडिगा, बंगाली, महाराष्ट्रियन, बिहारियों और मारवाड़ी भी शामिल हैं।

लेकिन मल्कजगिरी की प्रसिद्धि का सबसे बड़ा दावा इसका मतदाताओं की संख्या के हिसाब से लगभग 32 लाख के साथ भारत की सबसे बड़ी लोकसभा सीट होना है। तेलंगाना की किसी भी अन्य सीट की तुलना में इसकी संख्या दोगुनी से भी अधिक है। औसतन, तेलंगाना की शेष 16 लोकसभा सीटों में से प्रत्येक में लगभग 14 लाख मतदाता हैं।संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद 2008 में मल्काजगिरी लोकसभा सीट अस्तित्व में आई, 2009 में यहां पहला लोकसभा चुनाव हुआ। यह सात विधानसभा क्षेत्रों मल्काजगिरि, मेडचल, कुथबुल्लापुर, कुकटपल्ली, उप्पल से बना है। लाल बहादुर नगर और सिकंदराबाद छावनी।

तो मल्काजगिरी में मतदाताओं की संख्या बढ़ने के पीछे क्या गुप्त रहस्य है? यह कुथबुल्लापुर और मेडचल जैसे मतदाता-भारी विधानसभा क्षेत्रों का घर है, जहां क्रमशः तेलंगाना में दूसरे और तीसरे सबसे अधिक मतदाता हैं।6 लाख से अधिक मतदाताओं के साथ, कुथबुल्लापुर तेलंगाना के सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्र सेरिलिंगमपल्ली से कुछ ही हजार पीछे है, जो चेवेल्ला लोकसभा सीट के अंतर्गत आता है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि भारत का यह सूक्ष्म जगत इन चुनावों में सभी नेताओं, राजनीतिक दलों और चुनावी पंडितों की नजरों का केंद्र बिंदु है। ग्रेटर हैदराबाद की चार लोकसभा सीटों में से एक, मल्काजगिरी तीनों प्रमुख पार्टियों – भाजपा, कांग्रेस और भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के लिए प्रतिष्ठित है।जहां बीजेपी ने पूर्व मंत्री एटाला राजेंदर को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने विकाराबाद जिला परिषद अध्यक्ष सुनीता महेंद्र रेड्डी को और बीआरएस ने रागीदी लक्ष्मा रेड्डी को यहां से चुनाव मैदान में उतारा है।

पीएम मोदी ने पिछले महीने एक रोड शो के दौरान यहां प्रचार करना चुना और 2019 के चुनावों में अमित शाह जैसे वरिष्ठ भाजपा नेताओं को उच्च डेसीबल अभियान के लिए देखा गया।

तेलंगाना के सीएम ए रेवंत रेड्डी, जिन्होंने सीएम बनने के बाद पिछले साल दिसंबर में पद छोड़ने से पहले 2019 के लोकसभा चुनाव में यह सीट जीती थी, भी कांग्रेस के लिए इस सीट को सुरक्षित करने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं।चूँकि इस निर्वाचन क्षेत्र में बड़ी संख्या में गैर-तेलुगु लोग रहते हैं, इसलिए अन्य राज्यों के राजनीतिक नेताओं को भी अपने-अपने समुदायों के मतदाताओं को लुभाने के लिए नियमित रूप से भेजा जाता है।

उदाहरण के लिए, भाजपा के टीएन प्रमुख के अन्नामलाई को सिकंदराबाद छावनी क्षेत्र में 2023 के विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी के उम्मीदवार के प्रचार के लिए लाया गया था।

यहां एक और मसालेदार सर्वेक्षण खबर है कि इसके उप्पल खंड में ईसीआईएल (इलेक्ट्रॉनिक्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड) है, जो इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएमएस) बनाती है।ईसीआईएल बीईएल और पूर्ववर्ती आईडीपीएल सहित विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों में से एक है, जिसने यहां दुकानें स्थापित कीं, न केवल निजी उद्यमों को जन्म दिया बल्कि देश भर के प्रवासियों के लिए एक चुंबक के रूप में काम किया। स्थानीय नेता चेपुरी वेंकटेश्वर राव बताते हैं, “यहां के उद्योग लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं। अधिक औद्योगिक क्षेत्र और क्लस्टर मल्काजगिरी लोकसभा में कुथबुल्लापुर, मेडचल और उप्पल विधानसभा क्षेत्रों में स्थित हैं।”

जो बात इस निर्वाचन क्षेत्र को महत्वपूर्ण बनाती है वह यह है कि सिकंदराबाद छावनी इसकी सीमा के अंतर्गत आती है।इसके साथ, विभिन्न राज्यों, विशेष रूप से उत्तर भारत के रक्षा कर्मियों और हजारों पूर्व-रक्षा परिवारों ने सेवानिवृत्ति के बाद डिफेंस कॉलोनी, सैनिकपुरी, वायुपुरी और यप्राल जैसे मल्काजगिरी एलएस क्षेत्रों में बसने का विकल्प चुना है। और भी प्रवासी आये हैं यहाँ बहुत पहले. “अरवा माला और अन्य तमिल लोग निज़ाम के शासनकाल के दौरान आए और रेलवे लाइनें (बाद में भारतीय रेलवे के लिए) बिछाने का काम किया। मल्काजगिरि और सिकंदराबाद छावनी विधानसभा क्षेत्रों में उनकी संख्या अधिक है,” मल्काजगिरि के निवासी रामदुगु कल्याण कृष्णा बताते हैं।शहर के अन्य स्थानों के अलावा, अम्मुगुडा, यपराल और अलवाल क्षेत्रों में भी तमिल और केरलवासी बड़ी संख्या में बस गए हैं। संगमम के अध्यक्ष, मलयाली सांस्कृतिक संगठन, रामचन्द्रन नायर वी. दम्मईगुडा में स्थित संगठन।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *