पीएम मोदी का यह हमला संभवतः कांग्रेस के घोषणापत्र के ‘समता’ खंड पर बड़े हमले का हिस्सा है

Spread the love

नई दिल्ली: मुसलमानों के लिए कोटा लागू करने के कांग्रेस के प्रयासों पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान विपक्षी दल के खिलाफ भाजपा के “तुष्टिकरण” के आरोप में उल्लेखनीय वृद्धि का प्रतीक है।प्रधानमंत्री ने राजस्थान के टोंक-सवाई माधोपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए “मुस्लिम कोटा” का नारा दिया – जो लोकसभा चुनावों के लिए राज्य में उनकी आखिरी रैली थी – और कहा कि कांग्रेस लंबे समय से प्रतिबंध के बावजूद मुस्लिम कोटा लागू करने के लिए अलग प्रयास कर रही है। धर्म आधारित आरक्षण पर “बाबासाहेब अम्बेडकर का संविधान”।

यह हमला तब हुआ जब कांग्रेस अभी भी राजस्थान के बांसवाड़ा में पीएम की उस टिप्पणी के खिलाफ गुस्से में विरोध प्रदर्शन कर रही थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि कांग्रेस की “संपत्ति के पुनर्वितरण” की वकालत लोगों से संपत्ति छीनने और लोगों के बीच वितरित करने की योजना का हिस्सा थी। उनके पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह के 2006 के राष्ट्रीय विकास परिषद के भाषण में केवल मुसलमान ही शामिल हो सकते हैं।जबकि चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायत की जांच शुरू कर दी है कि बांसवाड़ा का भाषण सांप्रदायिक था और इसलिए, ‘आदर्श आचार संहिता’ का उल्लंघन था, पीएम मोदी ने आरोप दोहराया और सिंह के बयान को तोड़-मरोड़कर पेश करने के बारे में कांग्रेस के विरोध को खारिज करते हुए कहा, “मैं एनडीसी की बैठक में मौजूद थे।”

संकेतों के अनुसार, प्रधानमंत्री के लगातार हमले कांग्रेस के घोषणापत्र के “समानता” खंड के खिलाफ एक बड़े हमले का हिस्सा हो सकते हैं, जो कथित तौर पर न केवल नौकरियों और शिक्षा में, बल्कि स्वास्थ्य सेवा, सार्वजनिक अनुबंध, कौशल में भी मुसलमानों के लिए अवसर पैदा करना चाहता है। विकास, यहाँ तक कि खेल भी – कुछ ऐसा जो चुनावी मुकाबले को अब “धर्मनिरपेक्ष-सांप्रदायिक” धरातल पर धकेल सकता है।कांग्रेस के घोषणापत्र के “समता” खंड के उद्धरणों पर प्रकाश डालते हुए, भाजपा ने कहा कि इसमें मुस्लिम आरक्षण निहित है। एक वरिष्ठ भाजपा नेता ने कहा, “कांग्रेस के घोषणापत्र का बिंदु 3 कहता है कि अवसरों का पूरा लाभ उठाने के लिए अल्पसंख्यकों को ‘प्रोत्साहित’ करें, लेकिन बिंदु 6 कहता है कि अल्पसंख्यकों को बिल्कुल उन्हीं मुद्दों पर ‘उचित हिस्सा’ मिले, यह सुनिश्चित करें जैसा कि बिंदु 3 में बताया गया है।” , “अगर कांग्रेस का घोषणापत्र केवल ‘प्रोत्साहित करने’ तक ही सीमित होता, तो ठीक होता। लेकिन कांग्रेस यह कैसे सुनिश्चित करेगी? ऐसी भाषा का इस्तेमाल तब किया जाता है जब इरादा विधायी कार्रवाई के साथ वादे को पूरा करने का होता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *