शहर में आए दिग्गज क्रिकेटर

Spread the love

जमशेदपुर:- जमशेदपुर शहर में जब क्रिकेट के दिग्गज सुनील गावस्कर ने स्कूली छात्रों के साथ एक दिलचस्प सत्र के लिए नरभेरम हंसराज इंग्लिश स्कूल (एनएचईएस) के कुसुम कमानी ऑडिटोरियम में शिरकत की तो यह मौका शहर के लिए खास बन गया । “सनी इवनिंग” नामक यह कार्यक्रम प्रेरणा और सीखने का एक जीवंत संगम साबित हुआ। छात्रों के साथ अपनी बातचीत के दौरान, गावस्कर ने खेल के साथ-साथ शिक्षा के महत्व पर जोर दिया और युवा उत्साही लोगों को अपनी पढ़ाई को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया। अपने स्वयं के अनुभवों से प्रेरणा लेते हुए, उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे शिक्षा रणनीतिक सोच और मैदान पर प्रदर्शन को बढ़ाती है, जो उनके पिता द्वारा उनमें डाली गई भावनाओं को प्रतिध्वनित करती है, जिन्होंने उन्हें अपनी डिग्री पूरी करने के लिए प्रेरित किया था। उन्होंने छात्रों को खेल के सपनों को पूरा करने के साथ-साथ शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण गावस्कर का ‘नेतृत्व और क्रिकेट’ पर व्यावहारिक भाषण था, जहाँ उन्होंने सफल एथलीटों को आकार देने में शिक्षा की अमूल्य भूमिका पर चर्चा की। शाम की शुरुआत औपचारिक दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुई, जिसमें सुनील गावस्कर, श्री सत्य साईं स्वास्थ्य एवं शिक्षा ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. सी. श्रीनिवास और एनएचईएस प्रबंध समिति के अध्यक्ष नकुल कामानी सहित कई प्रतिष्ठित हस्तियां मौजूद थीं।

सरकारी अधिकारियों ने भी नागरिक जिम्मेदारियों पर चर्चा करने के अवसर का लाभ उठाया, मतदान और चुनावी प्रक्रिया के महत्व पर जोर दिया। इसके बाद एक जीवंत प्रश्नावली सत्र हुआ, जिसमें विभिन्न स्कूलों के छात्रों को क्रिकेट के दिग्गज से सीधे बातचीत करने का मौका मिला। प्रशंसा के प्रतीक के रूप में, उत्साही प्रतिभागियों को गावस्कर द्वारा हस्ताक्षरित ऑटोग्राफ वाले बल्ले भेंट किए गए।

प्रधानाचार्य परमिता रॉय चौधरी ने कार्यक्रम की सफलता में योगदान देने वाले सभी लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए हार्दिक धन्यवाद दिया। जमशेदपुर के लगभग 19 स्कूलों से प्रतिष्ठित व्यक्तित्व, स्कूल प्रिंसिपल, शिक्षक और छात्र शामिल हुए, जिन्होंने स्थानीय समुदाय पर गावस्कर की यात्रा के गहन प्रभाव को उजागर किया।

अपनी यात्रा के किस्सों के माध्यम से, गावस्कर ने जमशेदपुर के युवाओं को मैदान पर और मैदान के बाहर, शिक्षा को सफलता की कुंजी के रूप में अपनाने के लिए प्रेरित किया, जिससे “सनी इवनिंग” सभी के लिए वास्तव में यादगार और समृद्ध अनुभव बन गया।

इस अवसर पर, पूर्व क्रिकेटर, उद्यमी और लेखक हिमाद्री सरकार ने अपनी प्रशंसित पुस्तक, “कैलिप्सो एंड क्रिकेट” को महान सुनील गावस्कर को भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *