जिला स्थापना दिवस पर ‘सवेरा’ ऐप एवं कॉफी टेबल बुक लांच, प्राचीन काल से हीं रोहतास जिले का इतिहास गौरवशाली- डीएम

Spread the love

सासाराम:- रोहतास जिले के 49 वें स्थापना दिवस के अवसर पर बुधवार को प्रातः 9 बजे जिला समाहरणालय से सद्भावना मार्च का आयोजन कर जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया गया। सद्भावना मार्च ट्रैफिक नियमों के पालन एवं पर्यावरण रक्षा का संदेश देते हुए फजलगंज स्थित मल्टी पर्पस हॉल तक निकाली गई। जिसके पश्चात 10 बजे पूर्वाह्न से मुख्य कार्यक्रम का आगाज किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी धर्मेन्द्र कुमार ने रोहतास जिले के गौरवशाली इतिहास, वर्तमान की उपलब्धियों एवं संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्राचीन काल से हीं जिले का गौरवशाली इतिहास रहा है।

राजा हरिश्चंद्र के पौत्र रोहिताश्व के नाम पर जिले का नाम रोहतास पड़ा तथा मध्यकाल में प्रतापी सम्राट शेरशाह ने अपने अल्प काल मे हीं ग्रैंड ट्रंक रोड के साथ भू राजस्व के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया। इस दौरान 1857 के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम एवं 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में भी जिले के स्वतंत्रता सेनानियों की अग्रणी भूमिका को डीएम ने नमन किया। उन्होंने बताया कि अगले वर्ष जिले की स्थापना के 50 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में वैसे मूल निवासी जो देश और विदेश में अपने कर्म और परिश्रम से महत्वपूर्ण स्थान बना कर जिले और राज्य का नाम रौशन कर रहे हैं। उन्हें सम्मानित कर जिले के चहुमुखी विकास में उनके योगदान एवं महती भूमिका हेतु प्रयास किया जाएगा। इस दौरान डीएम ने पर्यटन, चिकित्सा, कृषि उत्पादन, खेल, औषिधि आदि में जिले की क्षमताओं और संभावनाओं को यथार्थ की धरातल पर उतारने के अपने संकल्प को दुहराया।

वहीं पुलिस अधीक्षक आशीष भारती ने अपने संबोधन में बेहतर कानून व्यवस्था, ट्रैफिक व्यवस्था, नक्सलवाद का पूर्ण खात्मा आदि का उल्लेख करते हुए जिलेवासियों को स्थापना दिवस की बधाई दी। वन प्रमंडल पदाधिकारी प्रद्युम्न गौरव ने तुतला भवानी धाम के समीप हर्बल पार्क एवं राज्य के प्रथम बटरफ्लाई पार्क की घोषणा कर जिलेवासियों को बधाई दी तथा उप विकास आयुक्त शेखर आनंद ने जीविका, कृषि विभाग एवं उद्योग विभाग के समन्वय से रोजगार सृजन के विभिन्न प्रयासों की चर्चा की। गौरतलब हो कि जिला स्थापना दिवस के अवसर पर रोहतास जिले के इतिहास, वर्तमान, सुंदर झरनों, पर्वत श्रृंखलाओं, नदियों, उद्योगों एवं धान के शस्य खेतों को चित्रित करता हुआ एक स्मारिका व कॉफ़ी टेबल बुक भी लांच किया गया। जिसमें इतिहासकार श्याम सुंदर तिवारी, अनु कुमारी, आशीष कौशिक, साहिल मिश्र आदि ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया। साथ हीं उक्त अवसर पर रोजगार सृजन हेतु एक कॉमन प्लेटफॉर्म प्रदान करते हुए ‘सवेरा’ ऐप भी लांच किया गया। जो फैसिलिटेटर का कार्य करेगा। अंत में स्थापना दिवस से पूर्व आयोजित विभिन्न खेल प्रतियोगिता, क्विज एवं निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं एवं कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया गया।

बताते चलें कि रोहतास जिले की स्थापना आज से 49 वर्ष पूर्व 10 नवंबर 1972 को पुराने शाहाबाद जिले से अलग होकर की गई थी। जिसके बाद से हर वर्ष यह कार्यक्रम बड़े हीं धूमधाम से मनाया जाता है। कार्यक्रम के दौरान सदर एसडीओ मनोज कुमार, एसडीपीओ विनोद कुमार रावत, डीटीओ प्रवीण चंदन, डीपीओ अमरेंद्र कुमार, राघवेंद्र प्रताप सिंह सहित अन्य जिलास्तरीय पदाधिकारी, एनसीसी कैडेट्स, खिलाड़ी आदि ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *