उन्नत भारत अभि यान, एनआईटी जमशेदपुर के द्वारा गोद लि ए गए गांव डोंडा मे ग्रामीण बैठक का आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर (संवाददाता ):-उन्नत भारत अभि यान की ओर से झारखंड के क्षेत्रीय समन्वयक समि ति ने एन आई टी जमशेदपुर के द्वारा गोद लि ए गए गाँव मे एक ग्रामीण बैठक का आयोजन करवाया । इस बैठक का मुख्य उद्देश्य सरकारी बहुवि ध योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों के बीच प्रस्तुत करना था । बैठक में आर सी आई समन्वयक डॉ रंजीत प्रसाद वरिष्ठ परियोजना सहायक अनुरुद्ध कुमार, परि योजना सहायक धीरज कुमार , सरकारी अधि कारि यों में डब्लू आर डी चाईबासा से तीन कनीय अभि यंता मुकेश प्रसाद,धरमराज महतो एव सतेन्द्र  सिहं जो की गाँव से लगे दगुनी एरिया मे बन रहे बैराज  में कार्यरत हैं,ने ग्रामीणों के समक्ष बैराज से संबंधि त जानकारी प्रसतुत कि या एवं ग्रामीणों से इस बारे मे चर्चा की।
ग्रामीणों ने मुख्यत: बैराज बनने के बाद जलस्तर, बाढ़ एवं भवि ष्य में बैराज से होने वाले सिचाई परियोजनाओ के बारे मे जानने का प्रयास कि या ।कनीय अभियंता मुकेश प्रसाद ने बैराज के आकड़ो को ग्रामीणों के समक्ष रखा जिसके पश्चात ग्रामीणों ने जलस्तर एवं बाढ़ के लिए किए गए उपायों को जानने का प्रयास कि या उन्होंने 1974 और 2008 के बाढ़ का उदाहरण पेश करते हुए कहा की ऐसी परिस्थि यों में जलस्तर को नियंत्रित करने के क्या उपाय किए जाएंगे तथा उन्होंने नदी प्रवाहतंत्र मे आर के फोरजींग के डम्पिंग अति क्रमण से प्रवाह गाँव की ओर आने की भी आशंका जताई । अधिकारियों ने अस्वासन दिया की बैराज बनाने के दौरान सभी सावधानि यों को ध्यान मे रखा गया है फिर भी आपकी आसंकाओं को दूर करने के लिए हम समय समय पर आपको जानकारी देते रहेंगे ताकि ग्रामीणों के बीच सरकारी कार्यों को लेकर पारदर्शिता बनी रहे । कनीय अभियंता मुकेश प्रसाद ने उन्नत भारत अभियान का शुक्रिया अदा कि या और कहा की इसे पहल से सरकारी अधिकारियों ओर ग्रामीण भारत में एक अच्छा सबंध बनेगा जिससे विकास कार्यों को ग्रामीण उपयोगिता के अनुसार अमल किया जा सकेगा । बैठक में ग्रामीणों द्वारा निदेशक एनआईटी को धन्यबाद दिया कि वे गांव के विकास में विशेष ध्यान दे रहे हैं।अधिकारियों ने बैराज के पास बन रहे पुलिया के डाईवर्ज़न ठीक कराने का प्रयास करने की बात कही।तत्पश्चात ग्रामीणों ने अभियान की कमि टी से आग्रह किया की गाँव के पास की
इंडस्ट्रीज़ से ग्राम उत्थान हेतु बातचीत की जाए ।

ग्राम डोंडा के ग्रामीणों की आग्रह पर दि नांक 06 अप्रैल 2022 दि न बुधवार शाम 5 बजेउन्नत भारत अभियान के झारखंड राज्य समन्वयक डॉ रणजीत प्रसाद, उन्नत राष्ट्रीय प्रोद्धयोगिकी संस्थान जमशेदपुर के समन्वयक डॉ सब्यसाची बिस्वास, परियोजना सहायक धीरज कुमार एवं राम कृष्ण फोरजींग  लिमिटेड के मानव संसाधन अधिकारी शक्ति प्रसाद सेनापति की एक बैठक हुई। इस बैठक में डोंडा ग्राम उत्थान हेतु  सिचाई ,रोजगार, स्वास्थ और पर्या वरण जैसी महत्वपर्णू बिन्दुओ  पर चर्चा हुई। राम कृष्ण फोरजींग  लिमिटेड ग्राम उत्थान हेतु कार्यों से जुडने हेतु बेहद उत्सुक है श्रीमान सेनापति ने बताया कि यह उसका दाईत्व है, इस प्रकार के गतिविधि वे लोग करते रहते है तथा उन्नत भारत अभियान से जड़ु कर इसे आगे बढ़ाना चाहते  हैं। उन्होंने सिचाई के लिए उपयोगी परियोजना पर सहायता का अस्वासन दि या तथा गाँव के लोगों से मिलकर अपने प्लांट के चिकित्सक द्वारा मुफ़्त साप्ताहिक स्वास्थ सुविधा के आयोजन की इच्छा जतायी। श्री सेनापति ने उन्नत भारत अभियान के पर्यावरण सम्बधी सुझावों का भी समर्थन कि या जिसके तहत ग्रामीण सड़कों के किनारे फलदार ओर छायादार पेड़ लगाने की बात हुई। ग्रामीण रोजगार के विषय मे ट्रैनिगं ओर इंटर्नशिप पर बात हुई। श्री सेनापति ने बताया कि कंपनी काफी पहले से यह करवाते आ रही है तथा नि कटतम कौशल कारीगरों को रोजगार देती आ रही है। परंतु इस पर उनकी सीमाएँ हैं। बैठक से डोंडा ग्राम उत्थान की एक नई आशा जगी। अंतत: बैठक एक नई आशा और सोहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *