प्रोजेक्ट सशक्त महिला आत्मरक्षा सेल्फ डिफेंस प्रशिक्षण शिविर का प्रथम ट्रेनिंग समाप्त, 8 मार्च को राष्ट्रीय महिला दिवस पर सेल्फ डिफेंस मार्शल आर्ट ट्रेनिंग की हुई थी शुरुआत 33 महिलाओं ने आत्मरक्षा  का गुण, समापन पर प्रशिक्षु सिपाहियों एवं आम महिलाओं ने दिखाया दम रोहतास एसपी के समझ कई डेमो किया प्रदर्शन

Spread the love

किसी भी चुनौती का सामना कर सकती हैं महिलाएं – एसपी आशीष भारती

 

 रोहतास :- किसी भी चुनौती का सामना करने में महिलाएं खुद सक्षम है बस आत्मविश्वास और ट्रेंनिंग की जरूरत है, अपना आत्मविश्वास वह तभी बढ़ा सकती हैं जब वह खुद अपने आप को उस लायक बनाएं। उक्त बातें रोहतास एसपी आशीष भारती ने शुक्रवार को पुलिस लाइन में आयोजित रोहतास पुलिस के द्वारा “मिशन निर्भया “के तहत प्रोजेक्ट सशक्त महिला आत्मरक्षा (सेल्फ डिफेंस) का निशुल्क प्रशिक्षण शिविर के प्रथम सत्र के समापन के आयोजन में कहीं। आशीष भारती ने बताया कि महिला सुरक्षा को देखते हुए रोहतास पुलिस के द्वारा एक अभिनव पहल किया गया है जिसके तहत महिला प्रशिक्षु सिपाहियों एवं आम महिलाओं को उनके आत्मरक्षा के प्रशिक्षण के लिए एक ट्रेनिंग का निशुल्क आयोजन किया गया था यह आयोजन अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को शुरू किया गया था जिसके तहत इसमें 25 महिला प्रशिक्षित सिपाही एवं 8 आम महिलाएं ने भाग लिया था इसके माध्यम से प्रथम बैच 33 महिलाओं को ट्रेनिंग दिया गया है उनको आत्मरक्षा के टेक्निक बताए गए हैं आज उसका समापन कार्यक्रम में हम लोगों ने डेमो देखा जिससे पता चला कि ट्रेनिंग महिलाओं में आत्मरक्षा के सभी गुण हैं जो हर मुसीबत में वह उसे प्रयोग कर दूसरों पर भारी पड़ेगी और सभी में आत्मविश्वास पैदा हुआ है जिससे वह डटकर मुकाबला कर सकती है यह ट्रेनिंग आगे भी जारी रहेगी इसमें आम महिलाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले सकती हैं का फायदा महिलाओं को आने वाले भविष्य में मिलेगा। कार्यक्रम की शुरुआत रोहतास एसपी ने जिप्सी पुलिस लाइन के ग्राउंड में परेड का निरीक्षण कर इसकी शुरुआत की ।

पेरेड निरीक्षण के बाद एसपी बोलें

पेरेड के निरीक्षण के बाद एसपी ने कहा कि जो सिपाही परेड में भाग लेते है इस परेड को अच्छे से करें क्योंकि आज मैंने देखा की परेड में कई गलतियां है आप किसी भी परेड में भाग ले तो उसे 15 अगस्त और 26 जनवरी के भांति ही समझे यह नहीं समझे कि आज मैं परेड खराब कर रहा हूं और महत्वपूर्ण अवसर पर हम इसे  सुधार लेंगे। परेड एक डिसिप्लिन सिखाता है आप हमेशा अपने बेस्ट परेड पर ध्यान दें। रेड एक प्रेस्टिक है जो व्यक्ति आम अवसर पर भी अच्छे पर ऐड करेंगे वह व्यक्ति ही महत्वपूर्ण अवसर पर बेस्ट परेड करेंगे।

33 महिलाओं एसपी के समक्ष आत्मरक्षा का प्रस्तुत किया डेमो

मार्शल आर्ट सेल्फ डिफेंस के 2 महीने ट्रेनिंग के बाद 25 महिला प्रशिक्षु सिपाही एवं 8 आम महिला पूरी आत्मविश्वास से भरी हुई दिखी समापन समारोह में रोहतास एसपी आशीष भारती एएसपी नवजोत सिमी के समझ 1 दर्जन से अधिक डेमो प्रस्तुत किए जिसमें अगर कोई आपके सामने पिस्टल कांदे तो उससे कैसे आत्मरक्षा करें इसका डेमो प्रशिक्षित सिपाहियों ने दिखाया इसी तरह अगर कोई व्यक्ति बस में छेड़खानी, लेडीज पर्स छीनकर भाग रहे अपराधी, दुपट्टा खींचना, नाइस ,बैक गला, थप्पड़, गला अटैक, लाठी अटैक, डबल अटैक जैसे दर्जनों पुलिस अधिकारियों के समक्ष रखा जिसे देखकर वहां पर आए पुलिस अधिकारी एवं आम लोगों के तालियों की गड़गड़ाहट के साथ पुलिस लाइन गूंज उठा। रोहतास पुलिस के मार्गदर्शन में मिशन निर्भया के तहत प्रथम सत्र के सभी मार्शल आर्ट सेल्फ डिफेंस का ट्रेनिंग ले चुके महिलाओं ने एक साथ 33 ईटों को अपने कलाई के दम पर एक झटके में तोड़ डाला जलते हुए आग के बीच इट को एक झटके में सभी प्रशिक्षु सिपाहियों एवं आम लड़कियों ने तोड़ डाला जिसे देखकर वहां पर आए उनके माता-पिता का खुशी का ठिकाना ना रहा सभी ने तालियों की गड़गड़ाहट से उनका इस हौसले का स्वागत किया।

मार्शल आर्ट सेल्फ डिफेंस का ट्रेनिंग लेने वालों में प्रशिक्षित सिपाही सुलोचना चौहान ,विभा कुमारी, प्रिया कुमारी ,मुन्नी कुमारी, प्रियंका कुमारी, शिवानी कुमारी ,प्रीति कुमारी ,काजल कुमारी ,सपना कुमारी, प्रिया भारती ,निशा कुमारी, लवली आनंद ,रिघिमा कुमारी ,अर्चना कुमारी ,प्रीति कुमारी, श्वेता कुमारी ,पूजा कुमारी ,करिश्मा कुमारी ,परिम्पल कुमारी,प्रियंका कुमारी ,मानसी भारती, शबनम आरा, गुंजन कुमारी ,संगम कुमारी ,पूनम कुमारी, वही हम महिलाओं में श्रेया कुमारी खुशी कुमारी आराधना कुमारी प्रियंका कुमारी निक्की राज काजल कुमारी जूही कुमारी जिया कुमारी ने ट्रेनिंग प्राप्त की।

मार्शल आर्ट के ट्रेनिंग कमांडर जो रात दिन एक कर इन 33 महिलाओं को आत्मा रक्षा करने की ट्रेनिंग दिए कमांडर बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस बल महिला बटालियन सासाराम के जानकी कुमारी पटना 10 के रिमी कुमारी महिला बटालियन सासाराम टिंकल कुमारी रोहतास जिला बल के खुशबू कुमारी ने इन सभी को ट्रेनिंग दिया । वही मौके पर रोहतास एसपी आशीष भारती एएसपी नवजोत सिमी, मुख्यालय डीएसपी सरोज शाह सार्जेंट रामाकांत प्रसाद प्रशिक्षु आईपीएस केराम अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *