जिम में की गई इस गलती के कारण भुगतना पड़ा खामियाजा, कटवाने पड़े हाँथ

Spread the love

दिल्ली:- आजकल के युवाओं में अच्छी बॉडी बनाने का काफी क्रेज है और वो इसके लिए घंटों जिम में एक्सरसाइज करते हुए पसीना भी बहाते हैं. कुछ युवा अच्छी बॉडी बनाने के लिए सप्लीमेंट और यहां तक की इंजेक्शन लेने से भी नहीं कतराते. इसके साथ ही कई बार तो लोग अपनी क्षमता से अधिक वजन का भार उठाने लगते है जिसका कई बार उन्हें खामियाजा भी भुगतना पड़ता है. ऐसा ही एक मामला सामने आया है जहाँ एक युवक को जिम में खुद की क्षमता से अधिक वजन का भार (50 किलो का डंबल) उठाना भारी पड़ गया. वर्कआउट के दौरान उसके एक बाइसेप का टेंडन टूट गया. बता दे की टेंडन मांसपेशियों को हड्डी से जोड़ता है. इसके बाद आनन फानन उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन इंफेक्शन के चलते उसकी स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि युवक के एक हाथ को काटना पड़ गया.

सोशल मीडिया पर उस युवक ने अपनी इस घटना की कहानी शेयर की है.

29 साल के इस युवक का नाम गेब्रियल मैककेना-लिएशके है. गेब्रियल आस्ट्रेलिया के एडिलेड के रहने वाले हैं. ‘डेली स्टार’ की रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर 2020 में जिम सेशन के दौरान उन्होंने 50 किलो के डंबल से कसरत की थी. लेकिन क्षमता से अधिक वजन उठाने के कारण उनके दायें बाइसेप की टेंडन टूट गई और वो दर्द से तड़पने लगे. जिसके बाद उन्हे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन के बाद उनके बाइसेप की टेंडन को जोड़ दिया. लेकिन गेब्रियल ने दावा किया कि इस दौरान उन्हें एंटीबायोटिक्स नहीं दी गई थी. अगले तीन दिनों में उनका हाथ लाल हो गया और दो-तीन गुना मोटा हो गया. गेब्रियल ने बताया कि उनकी बांह की त्वचा सड़ने लगी और ये सड़न कंधे और छाती तक फैल गई. जिसके चलते गेब्रियल को वापस अस्पताल में भर्ती कराया गया. जांच के बाद पता चला कि उन्हें Necrotising Fasciitis नाम का एक बैक्टीरियल इंफेक्शन हो गया है, जो त्वचा के नीचे के ऊतकों और आसपास की मांसपेशियों और अंगों (Fascia) को प्रभावित करता है.
इसी इंफेक्शन की वजह से गेब्रियल की स्किन सड़ने लगी. वो कोमा में चले गए. डॉक्टरों ने 10 दिनों में 11 ऑपरेशन किए. अंत में इंफेक्शन को रोकने के लिए मजबूरन गेब्रियल के कंधे के नीचे एक हाथ को काटना पड़ा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *