एलबीएसएम कॉलेज के व्याख्यानमाला सीरीज में ‘हो’ भाषा ने भी दर्ज कराई अपनी प्रस्तुति

Spread the love

जमशेदपुर: स्थानीय एलबीएसएम कॉलेज जमशेदपुर में ‘हो’ विभाग के बीए प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक व्याख्यानमाला का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अशोक कुमार झा ने किया। इस व्याख्यानमाला का मुख्य वक्ता एवं मुख्य अतिथि प्रसिद्ध ‘हो’ साहित्यकार एवं कवि  डोबरो उडिओलि ने मानव उत्पत्ति कथा, संस्कार एवं पर्व त्योहारों की उत्पत्ति कथाओं पर विस्तार से व्याख्यान दिए, जिससे सभी विद्यार्थियों ने अपने पाठ्यक्रम पर आधारित व्याख्यान का श्रवण किए।

इस अवसर पर ‘हो’ विभाग अध्यक्ष प्रोफ़ेसर शिप्रा बोईपाई ने संचालन किया तथा स्वागत भाषण के रूप में संथाली विभाग अध्यक्ष प्रोफ़ेसर बाबूराम सोरेन ने किया। इस अवसर पर कोल्हान विश्वविद्यालय सीनेट सदस्य एवं वाणिज्य विभाग के डॉ विजय प्रकाश विशेष रूप से उपस्थित हुए।
इस व्याख्यानमाला में मुख्य अतिथि ने अपने चित्र के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रकृति के रहस्य को बताया और ‘हो’ भाषा का उद्गम प्रारंभ से ही बताया। जो सृष्टि की रचना के साथ-साथ हुआ है। उन्होंने उदाहरण देकर भी समझाया जो सत्य से सराबोर था। इस व्याख्यानमाला में लगभग 50 विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन सुमित्रा सिंकू के धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *