श्रीनाथ विश्वविद्यालय में दो दिवसीय वर्कशॉप का हुआ आयोजन

Spread the love

जमशेदपुर:- श्रीनाथ यूनिवर्सिटी के कॉमर्स और प्रबंधन की ओर से “SPSS: एक परिचय” पर दो-दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया । इस वर्कशॉप में शोध प्रक्रियाओं और डेटा विश्लेषण के लिए विद्यार्थी और शिक्षण के क्षेत्र से जुङे लोग सम्मिलित हुए।

यह आयोजन श्रीनाथ यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया जिसमें कुलाधिपति श्री सुखदेव महतो, कुलपति प्रो डॉ. एस एन सिंह, डीन एडमिनिस्ट्रेशन श्री जे राजेश, और कॉमर्स और प्रबंधन के स्कूल के विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युंजय महतो उपस्थिति थे । इसमें शिक्षक, औद्योगिक विशेषज्ञ और प्रतिभागी भी सम्मिलित हुए।

पेपर पीडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख शोध विश्लेषक डॉ. कमला कांत दास ने की-नोट भाषण दिया, जिसमें उन्होंने शोध प्रक्रियाओं के महत्वपूर्ण अंशों और SPSS (सामाजिक विज्ञानों के लिए सांख्यिकीय पैकेज) के महत्व पर मूल्यवान जानकारी प्रदान की।

इस वर्कशॉप मे YBN यूनिवर्सिटी, GSCW जमशेदपुर, उषा मार्टिन यूनिवर्सिटी, बिधान चंद्र कॉलेज आसनसोल, जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय, DSPMU रांची, RE भुवनेश्वर, कोल्हान विश्वविद्यालय के पीजी भूगोल विभाग, श्रीनाथ शिक्षा महाविद्यालय, और श्रीनाथ यूनिवर्सिटी जैसे प्रमुख संस्थानों से लगभग 150 प्रतिभागी पहुंचे ।

पहले दिन प्रतिभागी सत्रों में भाग लिए जिसमें दीपप्रज्ज्वलन हुआ साथ ही , शोध अभियान्त्रिकी, शोध प्रक्रियाओं पर महत्वपूर्ण चर्चाएं, और SPSS का एक व्यापक परिचय शामिल था, जिसमें वर्णनात्मक सांख्यिकी, प्रेक्षापी, और सहसंबंध विश्लेषण शामिल था। इस वर्कशॉप में प्रशिक्षण सत्र भी शामिल था, जिससे प्रतिभागी SPSS सॉफ्टवेयर का प्रभावी उपयोग सीख सके ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *