देहरादून में ‘रेडियोधर्मी’ का आतंक फैला, फ्लैट से ‘ब्लैक बॉक्स’ किया गया जब्त…

Spread the love

न्यूजभारत20 डेस्क:- उत्तराखंड पुलिस ने शुक्रवार को देहरादून में संदिग्ध रेडियोधर्मी सामग्री वाले बक्से रखने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया। पुलिस के मुताबिक, गुरुवार को देहरादून के राजपुर थाने को मुखबिर से सूचना मिली कि शहर के एक फ्लैट में कुछ संदिग्ध लोग आए हैं. मुखबिर ने पुलिस को बताया कि संदिग्ध संभवतः एक रेडियोधर्मी उपकरण लाए थे और वे इसे खरीदने और बेचने के बारे में बात कर रहे थे। “राजपुर पुलिस स्टेशन से पुलिस बल तुरंत मौके पर पहुंचा… टीम को उक्त घर में पांच लोग मिले, जिनके पास से एक उपकरण मिला, जिस पर रेडियोग्राफी कैमरा विकिरण और आइसोटोप प्रौद्योगिकी बोर्ड, भारत सरकार, परमाणु विभाग द्वारा निर्मित था। पुलिस ने एक बयान में कहा, ”एनर्जी BARC/BRIT वाशी कॉम्प्लेक्स सेक्टर 20 वाशी नवी मुंबई” लिखा हुआ था।

उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें एक ब्लैक बॉक्स मिला है, और संदिग्धों ने कहा कि इसमें एक रेडियोधर्मी पाउडर था और “इसे खोलने में विकिरण का खतरा था”। जब पुलिस ने सामान जब्त किया तो कमरे में मौजूद संदिग्धों की पहचान आगरा के सुमित पाठक, सहारनपुर के तबरेज आलम, नई दिल्ली के सरवर हुसैन, भोपाल के ज़ैद अली और भोपाल के अभिषेक जैन के रूप में हुई। इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पूछताछ में तबरेज आलम ने बताया कि उसने यह डिवाइस 10-11 महीने पहले अपने परिचित राशिद उर्फ ​​समीर निवासी सहारनपुर से खरीदी थी। आलम ने कहा कि वह डिवाइस की खरीद और बिक्री के बारे में सुमित पाठक से बात करने के लिए गुड़गांव में थे। पुलिस ने कहा, “दिल्ली और फरीदाबाद के कुछ अन्य लोगों के नाम सामने आए हैं और उनके बारे में जानकारी एकत्र की जा रही है।”

रेडिएशन फैलने की आशंका को ध्यान में रखते हुए पुलिस टीम ने उपकरण वाले कमरे को सील कर दिया और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की टीम को बुलाया. पुलिस ने कहा कि विशेष उपकरणों की मदद से डिवाइस की जांच करने पर डिवाइस में रेडियोधर्मी पदार्थ होने की संभावना स्थापित हुई। यह भी पाया गया कि ऐसे उपकरण मुंबई में भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बीएआरसी) में निर्मित होते हैं, और उनका उपयोग चिकित्सा क्षेत्र और बड़ी पाइपलाइनों में रिसाव की जांच करने के लिए किया जाता है। “जल्द ही, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र को मेल के माध्यम से उक्त उपकरण के बारे में सूचित किया गया। नरौरा परमाणु ऊर्जा स्टेशन, नरौरा बुलन्दशहर से रेडिएशन इमरजेंसी रिस्पांस टीम शुक्रवार को मौके पर पहुंची और उक्त उपकरण का परीक्षण किया। परीक्षण के बाद टीम ने बताया कि प्रथम दृष्टया उक्त उपकरण में कोई रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं है, बल्कि कुछ अन्य रसायन मौजूद हैं, इसलिए उक्त उपकरण को परीक्षण के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र भेजा जाए, जिसके संबंध में विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जा रही है। रेडिएशन इमरजेंसी रिस्पांस टीम से प्राप्त किया गया, ”देहरादून पुलिस ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *