मतदान में गिरावट से चिंतित चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने की योजना बना रहा है

Spread the love

नई दिल्ली: 2019 की तुलना में इस साल लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल मतदान प्रतिशत में लगभग तीन प्रतिशत की गिरावट से चिंतित, शुक्रवार को मतदान करने वाले 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में से 19 में गिरावट दर्ज की गई। चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए अपनी रणनीति में चुनाव के बीच में सुधार करेगा।हालाँकि, शुक्रवार से मतदान प्रतिशत में वृद्धि हुई है क्योंकि दूरदराज के मतदान केंद्रों से अधिक रिपोर्टें आई हैं, अब नवीनतम आंकड़ा 66% है और कम से कम 0.1-0.2 प्रतिशत अंक और बढ़ने की उम्मीद है – यह अभी भी दर्ज किए गए 69.2% मतदान से काफी कम है। 2019 में उन्हीं 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जहां मतदान पूरा हो चुका है। यह स्वीकार करते हुए कि चुनाव आयोग “मतदान में गिरावट के बारे में बहुत चिंतित है”, इसके एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि मतदाताओं का उत्साह, हालांकि स्पष्ट था, उन्हें मतदान केंद्रों तक लाने के लिए पर्याप्त नहीं था।”चुनाव आयोग ने मतदान को बढ़ाने के लिए जबरदस्त प्रयास किए थे। व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी कार्यक्रम (एसवीईईपी) के तहत मतदान कार्यान्वयन योजना (टीआईपी), ईसी राजदूत के रूप में शामिल मशहूर हस्तियों द्वारा मतदान की अपील, बीसीसीआई के साथ गठजोड़ जैसे लक्षित हस्तक्षेप थे। मतदाताओं को प्रेरित करने और मतदान को एक सुखद अनुभव बनाने के लिए मतदान केंद्र सुविधाओं में सुधार करने के लिए आईपीएल को एक मंच के रूप में उपयोग करना है, लेकिन ऐसा लगता है कि वे कम पड़ गए हैं,” चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा।
सूत्रों ने टीओआई को बताया कि चुनाव आयोग कम मतदान के कारणों का विश्लेषण कर रहा है। चुनाव आयोग के अधिकारी ने कहा, “सप्ताहांत के दौरान बैठकों में इस मुद्दे पर चर्चा की गई और हम टर्नआउट कार्यान्वयन कार्यक्रम के तहत सोमवार तक और अधिक रणनीतियां लेकर आएंगे। “सूत्रों के अनुसार, कम मतदान का संभावित कारण गर्मी हो सकती है क्योंकि इस बार मतदान 2019 की तुलना में आठ दिन बाद शुरू हुआ; कई मतदाताओं द्वारा परिणाम को पहले से तय निष्कर्ष मानने के कारण उत्पन्न उदासीनता; और त्योहार और शादी के मौसम के साथ टकराव।राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में, केवल तीन राज्यों – छत्तीसगढ़, मेघालय और सिक्किम – में 2019 की तुलना में अधिक मतदान हुआ। नागालैंड में 57.7% मतदान हुआ, जो 2019 की तुलना में 25 प्रतिशत अंक कम है। मणिपुर में गिरावट 7.7 प्रतिशत अंक थी, मध्य में प्रदेश में 7 प्रतिशत अंक से अधिक और राजस्थान और मिजोरम में 6 प्रतिशत अंक से अधिक। बिहार में सबसे कम 49.2% मतदान दर्ज किया गया; भले ही इसने चुनाव आयोग को आश्चर्यचकित नहीं किया क्योंकि सर्वेक्षण में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र को कवर किया गया था, 2019 में संबंधित मतदान 53.47% अधिक था।

यूपी में भी मतदान प्रतिशत 66.5% से घटकर 61.1% रह गया।

जिन दो राज्यों – तमिलनाडु और उत्तराखंड – में मतदान संपन्न हो चुका है, उनमें दक्षिण में भी मतदान का प्रतिशत देखा गया। तमिलनाडु में, बड़े-टिकट अभियान के बावजूद यह 69.7% से गिरकर 72.1% हो गया, जिसमें तमिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालिन की विवादास्पद ‘सनातन धर्म’ टिप्पणी पर द्रमुक और भाजपा के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी। उत्तराखंड में भी मतदाताओं में कम उत्साह देखा गया, वहां मतदान 2019 में 61.5% से घटकर 57.2% हो गया।पश्चिम बंगाल, जो एक उच्च मतदान वाला राज्य रहा है, में 81.9% का प्रभावशाली मतदान हुआ, लेकिन यह भी 2019 के 84.7% के आंकड़े से कम था। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि उन मतदाताओं की श्रेणी की पहचान करना मुश्किल है जिन्होंने कम मतदान में योगदान दिया हो। चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने कहा, “हम मतदाताओं का प्रोफाइल नहीं बनाते हैं और उन्हें अलग-अलग श्रेणियों में नहीं गिनते हैं। एकमात्र समाधान सभी श्रेणियों को उदासीनता से दूर रखने और गिनती में शामिल होने के लिए प्रेरित और एकजुट करना है। “उम्मीद है कि 26 अप्रैल को अगले दौर का मतदान शुरू होने से पहले आयोग संशोधित मतदान-बढ़ाने वाली रणनीतियों के साथ सामने आएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *