भारत दुनिया की सेवा फैक्ट्री के रूप में उभरा

Spread the love

नई दिल्ली: वैश्विक सेवा निर्यात में भारत की हिस्सेदारी पिछले 18 वर्षों में दोगुनी से अधिक हो गई है और वैश्विक क्षमता केंद्रों (जीसीसी) के उदय ने विस्तार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, एक वैश्विक रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया है।जीसीसीएस के प्रसार ने रियल एस्टेट को बढ़ावा दिया है, सेवाओं के निर्यात का विस्तार किया है, आर्थिक विकास में वृद्धि की है, नौकरियां पैदा की हैं और इन कंपनियों के राजस्व में तेजी से वृद्धि हुई है। जीसीसी दुनिया भर में काम करने वाली कंपनियों द्वारा स्थापित विशेष अपतटीय संस्थाएं हैं और ये केंद्र आईटी, मानव संसाधन, वित्त, विश्लेषण सहित कई व्यावसायिक प्रक्रियाओं का समर्थन करते हैं।”भारत में जीसीसी का राजस्व पिछले 13 वर्षों में 11.4% की सीएजीआर से लगभग 4 गुना बढ़कर वित्त वर्ष 2023 तक 46 बिलियन डॉलर हो गया है। इसी समय अवधि में जीसीसी की संख्या 700 से दोगुनी से अधिक होकर 1,580 हो गई है, इस क्षेत्र में लगभग वृद्धि हुई है। 1.3 मिलियन कर्मचारी (11.6% सीएजीआर), वित्त वर्ष 23 में कुल कर्मचारी संख्या को 1.7 मिलियन तक ले जाते हैं,” गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट में कहा गया है, जिसका शीर्षक है “दुनिया की उभरती हुई सेवा फैक्ट्री के रूप में भारत का उदय।”

“अगले कुछ वर्षों में, हमें उम्मीद है कि उच्च मूल्य वाली सेवाओं में मजबूत वृद्धि जारी रहेगी।हमें उम्मीद है कि उच्च मूल्य वाली सेवाओं में वृद्धि से घरेलू स्तर पर टॉप-एंड विवेकाधीन खपत और वाणिज्यिक और आवासीय अचल संपत्ति की मांग बढ़ेगी,” रिपोर्ट के अनुसार।

इसमें कहा गया है कि भारत का सेवा निर्यात 2005 से लगभग 11% की सीएजीआर (लगभग दोगुनी वैश्विक वृद्धि) के साथ 2023 में लगभग 340 बिलियन डॉलर तक बढ़ गया, जिसने माल निर्यात वृद्धि को पीछे छोड़ दिया। रिपोर्ट में कहा गया है, “परिणामस्वरूप, वैश्विक सेवा निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2005 में 2% से बढ़कर 2023 में 4.6% हो गई, जबकि माल निर्यात में भारत की हिस्सेदारी 2005 में केवल 1% से बढ़कर 2023 में 1.8% हो गई। “इसमें कहा गया है कि सेवाओं के भीतर, कंप्यूटर सेवाएं प्रमुख उप-क्षेत्र बनी हुई हैं, जो 2023 में भारत के सेवा निर्यात का लगभग आधा हिस्सा है। हालांकि, पेशेवर परामर्श निर्यात सबसे तेजी से बढ़ने वाला क्षेत्र रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *