यह मेरे लिए अनुचित है अगर कोई आरोप लगाता है और आप उस आरोप को अंकित मूल्य पर लेते हैं और उस पर मुझसे सवाल पूछना शुरू कर देते हैं।

Spread the love

जब आपने बीजेपी के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा, तो क्या आपने ऐसा इसलिए किया क्योंकि आप चिंतित थे कि पार्टी कार्यकर्ताओं और यहां तक कि मतदाताओं में भी आत्मसंतुष्टि आ सकती है? ऐसा प्रतीत होता है कि आपने मतदाताओं को सूचीबद्ध कर लिया है, उनके लिए भी उतना ही लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं जितना अपने लिए। लेकिन आशावादी ‘अबकी बार 400 पार’ की पिच और बीजेपी के लिए 370 सीटों का लक्ष्य कैडर में आत्मसंतुष्टि पैदा करने का जोखिम भी रखता है। क्या आपने कभी सोचा था कि इससे पार्टी को नुकसान हो सकता है?पार्टी के नारे लोगों की भावनाओं को दर्शाते हैं। यह नागरिकों की सामूहिक आवाज है जो हमारे प्रयासों को पहचानते हैं और और भी बदलाव देखना चाहते हैं। लेकिन इस ‘अबकी बार, 400 पार’ नारे की उत्पत्ति बहुत दिलचस्प और भावनात्मक है। अनुच्छेद 370 हमारे, हमारे कार्यकर्ताओं और भारत के लोगों के लिए एक बहुत ही भावनात्मक मुद्दा रहा है।ऐसा होने के लिए लोगों ने पीढ़ियों तक इंतजार किया है। अनुच्छेद 370 को निरस्त करना दशकों से हमारे कार्यकर्ताओं के लिए प्रेरक शक्ति रहा है। जब लोगों ने देखा कि हमारी सरकार ने ऐसा किया, तो वे बहुत भावुक हो गए और लोगों के बीच यह भावना थी कि हमें उस पार्टी को 370 सीटें देनी चाहिए जिसने अनुच्छेद 370 को हटा दिया। और इसलिए, एनडीए के लिए नारा, ‘अबकी बार, 400 पार’ लोगों के बीच से निकला। यह एक जैविक और पहले कभी न देखी गई घटना थी जहां लोग खुद हमारी जीत के लिए लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं।

एक कार्यकर्ता के रूप में, मैं प्रमाणित कर सकता हूं कि भाजपा के भीतर कोई आत्मसंतुष्टि नहीं है। हमारी पार्टी के सभी शीर्ष नेता लगातार जनता के बीच मैदान में हैं.हमारे कार्यकर्ता भारी प्रयास कर रहे हैं। दरअसल, कई जगहों पर आपको बूथों पर सिर्फ बीजेपी कार्यकर्ता ही मिलेंगे। हम बड़ी संख्या में ऐसे लोगों को भी देख रहे हैं जो देश के प्रति जुनूनी हैं और शहरों के साथ-साथ गांवों में भी भाजपा के लिए स्वयंसेवक बनने के लिए समय निकाल रहे हैं। समाज के इस तरह के समर्थन से हमें काफी मदद मिल रही है।’ एक नई घटना जो देखी जा रही है वह यह है कि लाभार्थी न केवल बड़ी संख्या में हमारे लिए मतदान कर रहे हैं, बल्कि अपने आसपास के लोगों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा है कि यह बहुत ही अहंकारपूर्ण कदम है और बीजेपी 2004 के ‘इंडिया शाइनिंग’ पल की ओर बढ़ रही है, जब उसे करारी हार का सामना करना पड़ा था। आपकी टिप्पणियां? 2004 के विपरीत, जब बीजेपी ने सहयोगियों को दूर कर दिया था, पार्टी ने इस बार नए सहयोगियों को शामिल किया है।

कांग्रेस पार्टी के युवराज अहंकार के बारे में बात करने वाले आखिरी व्यक्ति होने चाहिए। लेकिन ये सच है कि अब कांग्रेस पार्टी पर ही निर्भर हैकांग्रेस पार्टी के युवराज अहंकार के बारे में बात करने वाले आखिरी व्यक्ति होने चाहिए। लेकिन ये सच है कि अब कांग्रेस पार्टी सिर्फ झटकों और आश्चर्यों पर निर्भर है। उनकी एकमात्र आशा यह है कि कोई चमत्कार होगा जो उन्हें चुनाव जिता देगा। यहां तक कि उनके सबसे अनुभवी और महत्वपूर्ण नेताओं ने भी हार मानकर चुनाव स्वीकार कर लिया है। प्रत्येक चुनाव समसामयिक मुद्दों पर आधारित होता है, इसलिए उनकी तुलना करना सही नहीं है। 2024 में हमें न केवल नए सहयोगी मिले हैं बल्कि जनता का अभूतपूर्व समर्थन भी मिला है, जो हमें शानदार जीत का विश्वास दिलाता है।आप दक्षिण भारत में अपनी संभावनाओं का आकलन कैसे करते हैं? आपने तमिलनाडु और केरल में बड़ा जोर लगाया है।

संभावनाएं बहुत अच्छी हैं। यह मैं नहीं हूँ जिसने इतना बड़ा धक्का दिया है, वास्तव में, यह दूसरा तरीका है। दक्षिण भारत के लोगों ने बीजेपी के लिए जगह बनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया है। आप दक्षिण में जहां भी जाएं, लोगों द्वारा दिखाई गई स्वीकृति और स्नेह अभूतपूर्व रहा है। दक्षिण भारत में लोगों ने केवल कांग्रेस या क्षेत्रीय दलों की सरकारें देखी हैं। उन्होंने देखा है कि कैसे इन पार्टियों ने केवल भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद, कुशासन, विभाजन, वोट-बैंक की राजनीति और शासन के प्रति बहुत ही प्रतिगामी दृष्टिकोण को कायम रखा है।लोगों ने भारतीय संस्कृति और विरासत के प्रति उनकी नफरत भी देखी है। इन्हीं कारणों से जनता कांग्रेस और क्षेत्रीय दलों से ऊब चुकी है।

दूसरी ओर, लोगों ने केंद्र में हमारे शासन को देखा है और हमारी कल्याणकारी योजनाओं का उन तक पहुंचने वाले प्रभाव को भी देखा है। उन्हें बीजेपी में उम्मीद की किरण नजर आ रही है और वे बीजेपी को एक विश्वसनीय विकल्प के तौर पर देख रहे हैं। 2019 में बीजेपी दक्षिण भारत में सबसे बड़ी पार्टी थी और इस बार भी भारी अंतर से सबसे बड़ी पार्टी होगी। दक्षिण के नतीजों से इस बार कई मिथक टूटेंगे। हमारा माइंड-शेयर पहले ही बढ़ चुका है और आप देखेंगे कि हमारा वोट शेयर और सीट शेयर भी भारी मात्रा में बढ़ेगा। पिछली बार बीजेपी ने कर्नाटक में जीत हासिल की थी लेकिन विधानसभा चुनाव में उसे बड़ा झटका लगा था। चर्चा यह है कि राज्य में आपकी संख्या कम हो जाएगी। आपका आकलन क्या है?

यह बात हम हर चुनाव में सुनते आये हैं। जो लोग हमारी संख्या कम होने की बात कर रहे हैं, वे खुद 50 सीटों तक सिमट गए हैं। कर्नाटक की जनता और बीजेपी का खास रिश्ता है। 2019 में बीजेपी के समर्थन में भारी वृद्धि देखी गई और इस बार, मजबूत आर्थिक विकास, मजबूत राष्ट्रीय सुरक्षा और मजबूत कल्याण कार्यक्रम देने का हमारा 10 साल का रिकॉर्ड सुनिश्चित करेगा कि एनडीए कर्नाटक में सभी 28 सीटें जीतेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *